scriptभारत ने पाक को 3-2 से हराकर जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी | Hockey: India beat Pakistan 3-2 in the final of the Asian Champions Trophy | Patrika News

भारत ने पाक को 3-2 से हराकर जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी

Published: Oct 30, 2016 08:46:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

मलेशिया के कुआंटान में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने भारत के तीन गोल के जवाब में दो गोल दागे लेकिन ये जीत के लिए नाकाफी साबित हुए

Hockey: India Beat Pakistan 3-2

Hockey: India Beat Pakistan 3-2

कुआंटान(मलयेशिया)। दिवाली के दिन भारतीय हॉकी टीम ने देश को शानदार तोहफा देते हुए अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 3-2 से हराकर एशियन चैंपियंस ट्राॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। भारत की तरफ से रूपिंदर सिंह, अफान यूसुफ औऱ निकम ने गोल किया।

भारतीय टीम ने किया शानदार खेल का प्रदर्शन

मलेशिया के कुआंटान में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने भारत के तीन गोल के जवाब में दो गोल दागे लेकिन ये जीत के लिए नाकाफी साबित हुए। भारतीय टीम ने इस मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन किया साथ ही साथ गजब के पास भी दिखाए। भारतीय टीम इस मैच में कैप्टन श्रीजेश के बिना खेल रही थी। श्रीजेश की जगह आकाश चिकते ने गोलकीपिंग की।

पहला क्वॉर्टर रहा गोललेस
इस मैच में दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी अपने अंदाज में हॉकी खेल रहे थे। भारत और पाकिस्तान की टीमों ने शानदार पास दिखाए और पाकिस्तान की टीम ने कुछ मौकों पर अच्छे स्कूप शॉट भी दिखाए। मैच के पहले क्वॉर्टर में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर पाई। 0-0 के स्कोर पर दूसरे क्वार्टर में आईं दोनों टीमों ने एक बार फिर आक्रामक खेल खेला। लेकिन गोल करने के मामले में भारतीय टीम आगे रही।

भारत ने पहले ही बना लिया बढ़त

भारत को जब 19वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, तो इस बार रूपिंदर सिंह ने बॉल को गोल पोस्ट में पहुंचा दिया। इसके चार मिनट बाद यानी 23वें मिनट में अफान यूसुफ ने शानदार गोल दागकर भारत को मैच में 2-0 से आगे कर दिया।

पहले हाफ से भारत ने बना लिया था बढ़त

पाकिस्तान की टीम पर थोड़ा दबाव दिखाई दिया लेकिन मैच के 26वें मिनट में पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर मिला और अलीम बिलाल ने गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया। बिलाल के इस शॉट को गोलकीपर आकाश चिकते इस बार रोक नहीं पाए। पहले हाफ में भारत ने पाक पर 1 गोल की बढ़त बनाए रखी।

रूपिंदर पाल सिंह ने टूर्नामेंट में किया सबसे ज्यादा गोल
इस टूर्नामेंट में भारत के रूपिंदर पाल सिंह सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। इस मैच में भारत के पहले गोल पर पाकिस्तान के गोलकीपर अमजद अली रूपिंदर के शॉट पर सिवाए बॉल को अपने पोस्ट में जाते देखने के अलावा कुछ खास नहीं कर पाए। लेकिन मैच के तीसरे क्वॉर्टर में खेलने उतरी पाकिस्तान टीम स्कोर को बराबर करने को मौका लगातार ढूंढ रही थी और टीम ने भारत पर दूसरा गोल कर स्कोर को बराबर कर लिया। इस अली शान ने पाकिस्तान के लिए यह गोल किया।

भारत ने नहीं दिया पाक को कोई मौका

चौथे क्वॉर्टर में मैच के 51वें मिनट में भारत ने फिर गोल दाग कर पाकिस्तान पर 3-2 की बढ़त बना ली। इसके बाद पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन दबाव में आई पाकिस्तान की टीम ने यह मौका गंवा दिया। पेनल्टी कॉर्नर के पास शॉट को पाकिस्तान के खिलाड़ी संभाल नहीं पाए। इसके बाद भारत की टीम ने पाक को मैच में कोई मौका नहीं दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो