ओलंपिक और एशियाड में पदक दिलाने वाले हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का निधन

हॉकी इंडिया ने ट्वीट कर बलबीर सिंह खुल्लर को दी श्रद्धांजलि। खुल्लर 1968 में ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे।

By: Mazkoor

Updated: 01 Mar 2020, 08:19 PM IST

नई दिल्ली : भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाले मशहूर भारतीय हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का 77 साल की उम्र में रविवार को निधन हो गया। खुल्लर ने 1968 में मेक्सिको सिटी में हुए ओलंपिक खेल में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। वह अपने पीछे अपनी पत्नी, एक बेटे और दो बेटियों को छोड़ गए हैं। उनके निधन पर हॉकी इंडिया ने शोक जताया है।

ट्वीट कर हॉकी इंडिया ने दी श्रद्धांजलि

हॉकी इंडिया ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। हॉकी इंडिया ने लिखा है, ‘हमें अपने पूर्व हाकी खिलाड़ी और दो बार ओलंपिक पदक विजेता टीम के सदस्य रहे बलबीर सिंह खुल्लर की मौत का दुख है।’ हॉकी इंडिया ने इस मौके पर उनके परिवार के प्रति शोक संवेदना भी प्रकट की। हॉकी इंडिया ने लिखा, ‘हम उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। इस दुख के समय में हॉकी इंडिया की ओर से उनको श्रद्धांजलि। इस कठिन समय में हम उनके परिवार और मित्रों के साथ हैं।’

 

अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री भी मिल चुका है

खुल्लर 1968 में ओलंपिक में कांस्य जीतने के अलावा एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक भी जीत चुके हैं। वह 1966 में बैंकॉक एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे थे। खुल्लर को 1999 में अर्जुन पुरस्कार और 2009 में पद्म श्री भी मिल चुका है।

खतरनाक फॉरवर्ड माने जाते थे

पंजाब के जालंधर जिले के संसारपुर में जन्में बलबीर सिंह खुल्लर को खतरनाक फॉरवर्ड माना जाता था। उन्होंने 1963 में फ्रांस के लियोन में भारत की ओर से पदार्पण किया था। वह भारतीय टीम में इनसाइड फॉरवर्ड के रूप में खेलते थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय हॉकी टीम की ओर से बेल्जियम, इंग्लैंड, नीदरलैंड और पश्चिम जर्मनी जैसे देशों का सफल दौरा किया।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned