scriptहॉकी विश्व कप : नीदरलैंड्स और बेल्जियम खेलेंगे फाइनल, आस्‍ट्रेलिया तथा इंग्‍लैंड को हराया | hocky world cup 2018 netherland and belgium play final | Patrika News

हॉकी विश्व कप : नीदरलैंड्स और बेल्जियम खेलेंगे फाइनल, आस्‍ट्रेलिया तथा इंग्‍लैंड को हराया

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 09:18:43 pm

Submitted by:

Mazkoor

नीदरलैंड्स ने कलिंगा स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक मुकाबले में आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से मात दी तो वहीं, एकतरफा मुकाबले में बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को 6-0 से मात दी।

england

हॉकी विश्व कप : नीदरलैंड्स और बेल्जियम खेलेंगे फाइनल, आस्‍ट्रेलिया तथा इंग्‍लैंड को हराया

भुवनेश्वर : विश्‍व कप हॉकी में शनिवार को खेले गए दोनों सेमीफाइनल के परिणाम सामने आ गए हैं। जहां नीदरलैंड्स ने कलिंगा स्टेडियम में खेले गए बेहद रोमांचक मुकाबले में आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से मात दी तो वहीं, एकतरफा मुकाबले में बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को 6-0 से मात दी। अब फाइनल में दोनों विजेता टीम का सामना होगा।

तय समय तक नीदरलैंड व आस्‍ट्रेलिया का मैच रहा बराबर
निर्धारित 60 मिनट के समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रहीं। इसके बाद परिणाम के लिए पेनाल्‍टी शूट आउट का सहारा लिया गया। यहां भी मामला 3-3 से बराबरी पर रहा। इसके बाद सडन डेथ में नीदरलैंड ने गोल किया, जबकि आस्ट्रेलिया चूक गई और नीदरलैंड ने इसी के साथ फाइनल का टिकट कटा लिया। बता दें कि मैच खत्‍म होने से एक मिनट पहले तक आस्ट्रेलिया 1-2 से पीछे थी, लेकिन एकदम आखिरी मिनट में आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एडी ओकिंडन ने गोल कर स्कोर 2-2 कर मैच में रोमांच ला दिया।

नीदरलैंड ने की आक्रामक शुरुआत
नीदरलैंड्स से इस मैच में आक्रामक शुरुआत की। पांचवें मिनट में उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि वान डेर वीडेन गोल नहीं कर पाए। नौवें मिनट में ग्लैन श्चूरमैन ने शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंड्स को 1-0 से आगे कर दिया। दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने दूसरा गोल कर आस्ट्रेलिया को और दबाव में ला दिया। सीवे वान आस ने 20वें मिनट में एक और शानदार फील्ड गोल कर नीदरलैंडस को 2-0 की बढ़त दिला दी। इस क्वार्टर में नीदरलैडस को कुल तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन एक पर भी गोल नहीं हो सका। आस्ट्रेलिया को भी दो पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जो दोनों बेकार हो गए।

दूसरे हॉफ में आस्‍ट्रेलिया ने की वापसी
आस्ट्रेलियाई टीम ने तीसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में पहला गोल दाग दिया। 45वें मिनट में उसे पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर टिम हावर्ड ने गोल कर आस्ट्रेलिया का खाता खोला। आखिरी क्वार्टर में आस्ट्रेलिया ने बेहद आक्रामक हॉकी खेली। इसका फायदा भी उसे मिला। उसने अपना दूसरा गोल कर ही दिया था, लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर पिरमिन ब्लाक ने शानदार बचाव करते हुए उसे बराबरी नहीं करने दी। इसके बाद आस्ट्रेलिया ने गोलकीपर को हटा कर एक अतिरिक्त फॉरवर्ड खिलाड़ी मैदान पर उतार दिया। 57वें मिनट में वह एक और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही, लेकिन एक बार फिर ब्लाक उसकी राह में बाधा बन गए। मैच खत्म होने से मात्र 26 सेकेंड पहले आस्ट्रेलिया ने शानदार फील्ड गोल कर बराबरी कर ली। डी के बाहर डेनियल बील ने ओकिंडन को पास दिया, ओकिंडन ने गेंद को नेट में डाल आस्ट्रेलिया को बराबरी दिला दी।

बेल्जियम ने एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 6-0 से हराया
बेल्जियम पुरुष हॉकी टीम ने पहले सेमीफाइनल में एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 6-0 से करारी शिकस्त दी। इस मैच में बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने दो और टॉम बून, सिमोन गोउनार्ड, सेड्रिक चार्लियर और सिबेस्टियन डोकिएर ने एक-एक गोल किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो