अनुष्का और विराट जैसी फिट बॉडी बनानी है तो 15 मिनट करें यह काम

आज दौड़-भाग वाली जिंदगी में जहां खाना खाने की भी फुर्सत नहीं होती । वहां जिम जाकर घंटों बर्बाद करना और बॉडी बनाना बड़ा कठिन काम लगता है । हम अच्छी बॉडी तो चाहते हैं लेकिन उसके लिए मेहनत करने से बचते हैं । लेकिन जिम में अगर आपको एक प्रॉपर ट्रेनर मिल जाता है । और आप एक प्रॉपर डाईट लेते हैं तो यह ज्यादा मुश्किल नहीं ।

By:

Published: 20 Jul 2018, 08:54 PM IST

नई दिल्ली । जॉन हो या विराट, शिल्पा हो या अनुष्का अपने फेवरेट सेलेब्रिटी की लम्बी लिस्ट निकाल लीजिये । एक बात उस शख्स में आपको सामन्य मिलेगी वो है "फिट बॉडी" । आज पूरी दुनिया फिट बॉडी और चौड़े सीना चाहती है । इसलिए आज देश में एक बड़ी संख्या में युवा जिम में पसीना बहा रहे हैं । अगर आप भी एक अच्छी बॉडी के मालिक बनना चाहते हैं । तो यकीन मानिए, यह इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है एक्सरसाइज और डाइट के सही कांबिनेशन की जो आप अच्छी बॉडी बनाने में मदद करे ।

बेहतरीन चेस्ट के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज
आज दौड़-भाग वाली जिंदगी में जहां खाना खाने की भी फुर्सत नहीं होती । वहां जिम जाकर घंटों बर्बाद करना और बॉडी बनाना बड़ा कठिन काम लगता है । हम अच्छी बॉडी तो चाहते हैं लेकिन उसके लिए मेहनत करने से बचते हैं । लेकिन जिम में अगर आपको एक प्रॉपर ट्रेनर मिल जाता है । और आप एक प्रॉपर डाईट लेते हैं तो यह ज्यादा मुश्किल नहीं ।

 

सुधारनी होगी कुछ आदतें
एक सबसे बुरी आदत हम भारतीयों की है वो की हम जिम में मेंबरशिप तो ले लेते हैं ।लेकिन कुछ दिन तक जिम जाने के बाद हम जिम छोड़ देते हैं । यह बहुत खतरनाक है जब हम जिम में भारी वजनों वाले मशीन पर मेहनत करते हैं तो हमारा शरीर और हमारी मांशपेशियां थक जाती है । और प्रॉपर ऑक्सीजन ना पहुंचने के कारण हमारे मांस वाले हिस्सों जैसे बांह, जांघे, लोवर बैक बॉडी के हिस्से वगैरह में सबसे ज्यादा दर्द होता है । हमें यह समझना चाहिए यह सामन्य है जब हम अपनी नार्मल लाइफ स्टाइल से हैट कर कुछ ज्यादा मेहनत करते हैं तो स्वभाविक है । हम ज्यादा थकेगें ही और उस वजह से हमारे शरीर में दर्द भी होगा । जब हम जिमिंग स्टार्ट करते हैं तो हमारा ट्रेनर भी बताता है की शुरूआती दिनों में हमें ऐसी बॉडी पेन हो सकते हैं ।तो हमें इस दर्द से डरना नहीं चाहिए और जिमिंग जारी रखनी चाहिए । कुछ दिनों में ही यद् दर्द गायब हो जाता है और आप जिमिंग एन्जॉय करने लगते हैं । तो चलिये जानें की बेहतरीन चेस्ट के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज क्या हैं।

बेंच प्रेस
सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत जो सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है ।बिना ज्यादा साइंस लगाए आसानी से यह कसरत आप कर सकते हैं ।बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से भार को पकड़ें। ट्रेनर के हिसाब से भार को उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा। ध्यान रहे ट्रेनर को अपनी स्टेमिना से वाकिफ जरूर कराये ।

फ्लैट डंबल प्रेस
फ्लैट बेंच से बेहतर एक्सरसाइज है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक निश्चित सीमा से नीचे नहीं आते। जहां बेंच करते समय रॉड जैसे ही चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं, वहीं डंबल प्रेस करते में आपकी चेस्ट पर कुछ आना ही नहीं होता। जितना आप डंबल को नीचे ले जाते हैं उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनता है ।

इसोमेट्रिक चेस्‍ट कन्ट्रैक्शन
इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर सीधे खड़े हो जाये। एक तौलिये के प्रत्‍येक अंत को कंधे और चेस्‍ट के सामने सीधा बाहर की तरफ पकड़ें। अब छोटे स्पंदन गतियों का उपयोग कर, एक ही समय में विपरीत छोर पर तौलिया को खींचे। स्‍पंदन के बीच में तौलिये को तना हुआ रखने की कोशिश करें। एक मिनट तक जारी रख इसे तीन बार दोहराये।

सांस का महत्व चेस्ट एक्सरसाइज में
सांस लेने के तरीके का विशेष महत्व होता है। हमेशा वेट को ऊपर ले जाते समय सांस छोड़ें। नॉर्मल वेट के साथ एक्सरसाइज करते समय सांस को भी नॉर्मल रखें (यह बात हर पार्ट हर एक्सरसाइज के साथ लागू होगी, इससे आगे हम हैवी वेट के बारे में ही बात करेंगे)। हैवी वेट करते समय वेट को ऊपर ले जाते समय तेजी से सांस छोड़ें और नीचे आते समय सांस भरते रहें, इससे आप वेट को होल्ड कर पाएंगे। हैवी वेट लगाने के बाद एक्सरसाइज करते वक्त सांस की मूवमेंट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। जहां भी वेट को धकेलना हो, वहां सांस भी धकेली जाएगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned