scriptशीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के साथ हुई मारपीट, जान बचाकर भागने की आई थी नौबत | In A Bizarre Incident, Three Top Indian Chess Players Attacked | Patrika News

शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के साथ हुई मारपीट, जान बचाकर भागने की आई थी नौबत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2018 05:29:39 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आए दिन भारतीय नागरिकों को विदेशों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है । कभी मारपीट तो कभी नस्लीय टिप्पणी के शिकार हो रहे भारतीयों के लिए विदेशों में रहना मुश्किल हो रहा है।

In A Bizarre Incident, Three Top Indian Chess Players Attacked

शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के साथ हुई मारपीट, जान बचाकर भागने की आई थी नौबत

नई दिल्ली । भारत आज विश्व स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाता जा रहा है । भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में विश्व में ख्याति पा रहा है । भारत की विदेश नीति काबिले तारीफ़ है लेकिन फिर भी आए दिन भारतीय नागरिकों को विदेशों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है । कभी मारपीट तो कभी नस्लीय टिप्पणी के शिकार हो रहे भारतीयों के लिए विदेशों में रहना मुश्किल हो रहा है । अब तो खिलाड़ी भी इस से अछूते नहीं रहे । हालिये घटना में भारत के 3 शीर्ष चेस प्लेयर्स विदित गुजराती, अभिजीत कुंटे और ललित बाबू पर फिलीपींस में रविवार रात को कुछ लोगों ने हमला कर दिया।

रविवार को हुई थी मारपीट-
आपको जानकर हैरानी होगी दुनिया में विदेशी नागरिकता पाने वाले देशों की सूची में भारत सबसे आगे है। यहां के नागरिकों ने सबसे अधिक विदेशी नागरिकता अपनाई है। यह बात भले ही अच्छी हो लेकिन भारत को अपनी नागरिको की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना चाहिए । हालत यह हैं की नस्लीय भेदभाव या हिंसा के मामलों को गंभीरता से नहीं लिया जाता और इसका खमियाजा भारत के नागरिको को उठाने पड़ रही है । ऐसा ही कुछ फिलीपींस में देखने को मिला । दरअसल रविवार एशियन कॉन्टिनेंटल टूर्नमेंट में खेलने के लिए तीन भारतीय प्लेयर अपने होटल से करीब 250 मीटर की दूरी पर पीने का पानी खरीदने के लिए निकले थे । वहां ही कुछ उपद्रवियों ने इन भारतीय खिलाड़िओं के साथ हाथा पाई की और आलम यह है की अभी तक इस मामले में कुछ भी नहीं हो पाया है ।

दूतावास को दी गई घटना की जानकारी-
घटना की जानकारी भारत की ओर से इस टूर्नमेंट में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के प्लेयर विदित गुजराती ने अपने फेसबुक पेज के द्वारा दी है। विदित ने अपने पोस्ट में लिखा है कि तीनों खिलाड़ियों को घटनास्थल से भागना पड़ा लेकिन उनका पीछा भी किया गया और बड़ी मुश्किल से खिलाड़ियों ने अपनी जान बचाई। उन्होंने साथ ही इस बात का भी जिक्र किया है कि स्थानीय लोगों ने इस घटना को गंभीर तौर पर नहीं लिया। गुजराती ने बाद में एक वेबसाइट को बताया कि पुलिस को यह जानकारी नहीं थी कि ऐसा कोई टूर्नमेंट आयोजित हो रहा है। इस वजह से सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा सके। विदित हालांकि खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कराई गई सुविधाओं से भी खुश नहीं दिखे। उन्होंने बताया कि होटल रूम में वाई-फाई की सुविधा नहीं थी और खाना भी बहुत खराब था। मामले में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (एआईसीएफ) ने खिलाड़ियों के साथ खड़े होने की बात कही है। फेडरेशन के सचिव भारत सिंह चौहान ने इस मामले की जानकारी भारतीय दूतावास को दे दी है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो