टोक्यो ओलंपिक के लिए छह भारतीय मुक्केबाजों ने हासिल किया कोटा, अमित पंघल जीते

Amit Panghal ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में फिलीपींस के कार्लो पालम को 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

By: Mazkoor

Updated: 09 Mar 2020, 09:41 PM IST

अम्मान : छह भारतीय मुक्केबाजों ने एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) मुकाबले में जीत दर्ज कर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) 2020 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इस लिस्ट में सोमवार को विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल (Amit Panghal) ने भी अपना नाम शामिल करा लिया है। राष्ट्रमंडल खेल एवं एशियाई खेल चैम्पियन टॉप सीड पंघल ने 52 किलोग्राम वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलीपींस के कार्लो पालम को 4-1 से मात दी। सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही उन्होंने पहली बार ओलम्पिक खेलना भी सुनिश्चित कर लिया।

आक्रमक अंदाज में खेले

पंघल शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज में खेले। उन्होंने पहले राउंड में ही 3-2 की बढ़त बना ली। उन्होंने दूसरे राउंड में भी अपना आक्रमक खेल जारी रखा और दूसरे राउंड तक 4-1 की शानदार बढ़त बना ली। तीसरे और अंतिम राउंड में अपनी बढ़त बरकरार रखकर उन्होंने अपनी जीत सुनिश्चित कर दी।

ओलंपिक कोटा हासिल कर खुश हैं पंघल

जीत के बाद पंघल ने कहा कि वह पहले भी इस मुक्केबाज के खिलाफ जीत दर्ज कर चुके हैं। उन्होंने पिछले मुकाबले के हिसाब से ही अपनी रणनीति बनाई थी। वह राउंड दर राउंड आगे बढ़ते रहे। ओलंपिक कोटा हासिल कर वह बेहद खुश हैं।

सेमीफाइनल में चीनी मुक्केबाज से भिड़ेंगे

अमित पंघल सेमीफाइनल में रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन के हु जियानगुआन से भिड़ेंगे। जियागुआन 2015 में विश्व चैंपियनशिप में और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक जीत चुके हैं। पंघल ने कहा कि वह चीनी मुक्केबाज के खिलाफ भी जीत दर्ज कर चुके हैं। अब उनका लक्ष्य चीनी मुक्केबाज को हराकर फाइनल में पहुंचने का रहेगा। उन्होंने कहा कि आज ही उनके चाचा राजनारायण पंघल का जन्मदिन है और वह अपना यह ओलम्पिक टिकट उन्हें समर्पित करते हैं।

मनीष कौशिक हारे

मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को 63 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट में तीसरी सीड और एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता मंगोलिया के चिनजोरिंग बातारसुख ने मनीष को 3-2 के करीबी अंतर से मात दी। हालांकि मनीष के पास टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल करने का एक और मौका है। वह बॉक्स ऑफ अपॉच्यूर्निटी के तहत क्वार्टर फाइनल में हारने वाले मुक्केबाज को एक और मौका मिलता है। मनीष ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिए बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड से भिड़ेंगे।

साक्षी का ओलंपिक खेलने का सपना टूटा

आज एक और मुकाबले में भारत की उभरती महिला मुक्केबाज साक्षी चौधरी को 57 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पूर्व यूथ विश्व चैंपियन साक्षी को दक्षिण कोरिया के एजी इम के खिलाफ 0-5 से शिकस्त खानी पड़ी। इसी के साथ वह टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल करने से चूक गईं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned