Arjun Award के लिए Ishant Sharma समेत 29 खिलाड़ियों के नाम की अनुशंसा

सिफारिश में Olympic Medalist Sakshi Malik और पूर्व विश्व विजेता Meerabai Chanu का भी नाम भी शामिल था, लेकिन खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने इनका नाम हटा दिया।

By: Mazkoor

Updated: 18 Aug 2020, 08:21 PM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए बनाई गई राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति (National Sports Award Committee) ने खेल मंत्रालय से टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) समेत 29 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड (Arjun Award) की अनुशंसा की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इन खिलाड़ियों में तीरंदाज अतनु दास (Atanu Das), महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी दीपिका ठाकुर (Deepika thakur), क्रिकेटर दीपक हुड्डा (Deepak Huda) और टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण (Divij Sharan) समेत कई बड़े नाम शामिल हैं।

Indian Hockey Team कप्तान Manpreet Singh समेत चार खिलाड़ी कोरोना संक्रमित, क्वारंटाइन में गए

इन दिग्गजों का नाम भी था शामिल

सिफारिश में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (Olympic Medalist Sakshi Malik) और पूर्व विश्व विजेता वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Meerabai Chanu) का भी नाम भी शामिल था, लेकिन खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने फाइनल निर्णय लेते हुए इन दोनों का नाम लिस्ट से हटा दिया। उनका कहना था कि इन दोनों को पहले ही खेल का शीर्ष पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिल चुका है। साक्षी को 2016 में ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के कारण और मीराबाई चानू को विश्व वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने की वजह से 2018 में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ यह अवॉर्ड दिया जा चुका है।

चयन समिति में प्रमुख रूप से ये थे शामिल

चयन समिति में टीम इंडिया (Team India) के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Cricketer Virendra Sehwag), भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और शानदार मिडफील्डर सरदार सिंह (Hockey Player Sardar Singh) और रियो पैरालम्पिक खेलों में जैवेलीन थ्रो इवेंट में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक (Olympic medalist Para athlete Deepa Malik) शामिल थीं। इस समिति के अध्यक्ष सर्वोच्च न्यायालय के अवकाश प्राप्त न्यायाधीश मुकुंदकम शर्मा (Retired Supreme Court Justice Mukundakam Sharma) हैं। इन नामों के अलावा इस समिति में खेल मंत्रालय की ओर से साई के महानिदेशक संदीप प्रधान, संयुक्त सचिव (खेल विकास) एलएस सिंह, टारगेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम (TOPS) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमांडर राजेश राजागोपालन का नाम शामिल हैं। इसके अलावा खेल कमेंटेटर मनीष वाटाविया और पत्रकार आलोक सिन्हा तथा नीरू भाटिया को भी जगह दी गई है।

National Sports Award 2020 : चयन समिति में Virendra Sehwag समेत इन दिग्गजों को किया गया शामिल

29 को दिया जाएगा पुरस्कार

मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार समिति की एक बैठक हुई। इस बैठक में अर्जुन अवॉर्ड देने के लिए कई नामों पर विचार कर इन 29 नामों को शॉर्टलिस्ट कर इनकी अनुशंसा की गई। विस्तृत रिपोर्ट इंतजार है। ये पुरस्कार हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति देते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned