BLOG: CWG 2018 में 71 देशों के बीच टॉप पर भारत, लेकिन हमारी निगाहें काला हिरण केस पर

BLOG: CWG 2018 में 71 देशों के बीच टॉप पर भारत, लेकिन हमारी निगाहें काला हिरण केस पर

| Updated: 05 Apr 2018, 01:04:59 PM (IST) अन्य खेल

भारत के लिए आज का दिन कितना बड़ा है। हम 71 देशों के बीच सबसे ऊपर है। फिर भी हमारी निगाहें काला हिरण केस पर टिकी है।

नई दिल्ली। यह हमारा दुर्भाग्य ही है कि हम आज इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने के बाद भी उसका जश्न मनाने की बजाए एक केस पर उलझे है। हम बात कर रहे है राष्ट्रमंडल खेल की और सलमान खान के काला हिरण केस की। जी हां, 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत इस समय मेडल लिस्ट में सबसे ऊपर है। हमारे एथलीटों ने वो उपलब्धि हासिल की है, जो पूरे देशवासियों का सपना होता है। एक स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ भारत इस समय 71 देशों के बीच सिरमौर बना हुआ है। फिर भी हमारी निगाहें बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के काला हिरण केस पर टिकी है। हम इस बहस में उलझे है कि अब बॉलीवुड का क्या होगा? क्या सलमान को कड़ी सजा मिलेगी या वे सस्ते में निकल जाएगे?

ये भी पढ़ें - CWG 2018: कभी दूध के लिए नहीं थे पैसे, आज गोल्ड मेडल जीत भारत को 71 देशों के बीच बनाया टॉप

सलमान को मिल सकती है दो साल की सजा -
20 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को दो साल जेल की सजा सुनाई जा सकती है। लेकिन आप भी जानते है कि सलमान को आराम से जमानत मिल जाएगी। इस केस में सह आरोपी सैफ अली, तब्बू, सोनाली और नीलम को संदेह के लाभ पर बरी कर दिया गया है। पेशी के लिए ये सभी बुधवार को यहां पहुंच गए थे। मामला सितंबर-अक्टूबर 1998 का है। तब ये सभी लोग फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के सिलसिले में राजस्थान में थे। सलमान खान और उनके साथियों पर 2 चिंकारा और 3 काले हिरणों (ब्लैक बक) के शिकार का आरोप लगा था। सलमान पर आर्म्स एक्ट के तहत भी केस दर्ज हुआ था।

ये भी पढ़ें - काला हिरण केस: लिखी जा चुकी है सलमान खान की सजा, कुछ ही देर में जज करेंगे एलान

CWG 2018 में भारत को मिली बड़ी कामयाबी -
अब तक राष्ट्रमंडल खेल में भारत को दो पदक मिल चुके है। भारत की ओर से पदक का खाता गुरु राजा ने खोला। राजा ने वेटलिफ्टिंग में भारत को रजत पदक दिलाया। जिसके बाद भारीतय स्टार महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। गुरुराजा और चानू को मिली यह उपलब्धि इसलिए भी बेहद खास है कि इन्होंने जिस संघर्ष के बाद इसे हासिल किया है, वह अपने आप में मिसाल है।

ये भी पढ़ें - CWG 2018: भारतीय शटलरों की धूम, श्रीलंका को दी करारी मात अब PAK की बारी

परिवार की दशा हैं बेहद खराब -
गुरुराजा और मीरा बाई चानू दोनों के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। गुरुराजा ट्रक ड्राइवर के बेटे हैं। जबकि मीरा बाई चानू के पास एक समय दूध खरीदने तक के पैसे नहीं थे। गुरु ने जीत के बाद यह बात ही बताई कि वे हार के बेहद करीब थे। तभी परिवार की दशा याद आई और वे बेहतर रिजल्ट पाने में कामयाब हो सके।

ये भी पढ़ें - CWG 2018: ट्रक ड्राइवर के बेटे के भारत को दिलाया पहला पदक

अन्य खेलों में भी शानदार प्रदर्शन -
आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें कॉमनवेल्थ खेल के पहले दिन के मुकाबले अभी चल रहे हैं। शुरुआती दौरे में भारतीय एथलीटों शानदार प्रदर्शन किया है। भारत दो पदक जीतने के साथ-साथ कई अहम मुकाबले में जीत हासिल कर चुका है। भारतीय टीम अभी तक दो अलग-अलग प्रतिस्पर्धाओं में अपने पड़ोसी देश श्रीलंका को दो बार पटखनी दे चुका है। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मिक्स मुकाबले में श्रीलंका को 5-0 से हराया। जिसके बाद भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज जीत के साथ किया है।

ये भी पढ़ें - काला हिरण केस में सलमान दोषी, इन फिल्मों पर पड़ेगा असर, करोड़ों का होगा नुकसान

बहस के केंद्र में काला हिरण केस-
इतनी बड़ी कामयाबी के बाद भी हम काला हिरण केस में लगे भिड़े है। ये सही हैं सलमान ने जो गुनाह किया, उसकी सजा उन्हें मिली है। लेकिन करीब 8-10 साल अथक मेहनत करने के बाद जब हमारे एथलीट पदक जीतते हैं तो भी हम उन्हें वो सम्मान नहीं दे पाते, जिसके वो हकदार है। अब गुरुराजा की बात ही कर लें, आज से पहले इन्हें कितने लोग जानते थें। लेकिन आज वे हमारे नेशनल हीरो हैं। जिनका स्थान कोई भी बॉलीवुड एक्टर नहीं ले सकता।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned