सात्विक-चिराग के सिल्वर से खत्म हुआ CWG 2018 में भारत का सफर, 26 गोल्ड के साथ कुल 66 मेडल

CWG 2018 में भारतीय बैडमिंटन पुरुष डबल्स की जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीत कर कामनवेल्थ खेलों मे भारत के सफर का शानदार अंत किया।

By: Akashdeep Singh

Published: 15 Apr 2018, 12:25 PM IST

नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ खेलों में भारत की पुरुष डबल्स की जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने 21वें कामनवेल्थ खेलों के अंतिम दिन रविवार को फाइनल में इंग्लैंड की जोड़ी के खिलाफ मैच गंवाया। हालांकि, इस जोड़ी ने सिल्वर मेडल हासिल कर इतिहास रचा है। चिराग और सात्विक की जोड़ी राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष डबल्स स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली जोड़ी बन गई है। आज भारत ने बैडमिंटन में तीन और मेडल जीते हैं जिसमे साइना का एक गोल्ड और श्रीकांत, पीवी सिंधु के नाम एक-एक सिल्वर मेडल है। भारत ने इस सिल्वर मेडल के साथ कामनवेल्थ गेम्स 2018 का सफर पूरा किया। भारत ने कुल 66 मेडल जीते हैं जिसमे 26 गोल्ड मेडल हैं, 20 सिल्वर हैं और 20 ब्रॉन्ज मेडल हैं।


दो सीधे सेट गंवा मैच हार गई भारतीय जोड़ी, सिल्वर से करना पड़ा संतोष
चिराग और सात्विक की जोड़ी को गोल्ड मेडल के लिए खेले गए मैच में 38 मिनट के भीतर इंग्लैंड की मार्कस एलिस और क्रिस लेंगरिज की जोड़ी ने सीधे गेमों में 13-21, 16-21 से मात दी।इंग्लैंड की मार्कस और क्रिस की जोड़ी ने शुरुआत से ही सात्विक और चिराग पर दबाव बनाए हुए रखा था। ऐसे में भारतीय जोड़ी कई अनफोर्स एरर कर रही थीं। इसी कारण सात्विक-चिराग को 21-13 से हार का सामना करना पड़ा। दूसरे गेम में भी भारतीय जोड़ी अपनी लय हासिल नहीं कर पाई। मार्कस और क्रिस ने इस गेम में भी अपनी बढ़त बनाए रखी और अंत में 21-16 से जीत हासिल की।


साइना ने सिंधु को हरा जीता था गोल्ड मेडल
लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने हमवतन और रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडल विजेता पी.वी सिंधु को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। साइना ऐसे में राष्ट्रमंडल खेलों में दो गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। सिंधु को हार के कारण सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड नम्बर-12 साइना ने इससे पहले 2010 में राजधानी दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। लंदन ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता साइना ने सिंधु को 56 मिनट तक चले इस मैच में 21-18, 23-21 से मात देकर राष्ट्रमल खेलों का दूसरा स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


गोल्ड मेडल मुकाबले में ली चोंग से हारे श्रीकांत
श्रीकांत को मलेशिया के दिग्गज ली चोंग वेई ने मात देकर कामनवेल्थ खेलों का पांचवां गोल्ड मेडल हासिल किया। इस कारण भारतीय खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड नम्बर-7 ली ने श्रीकांत को एक घंटे और पांच मिनट तक चले मैच में 19-21, 21-14, 21-14 से मात देकर जीत हासिल की। किदाम्बी इससे पहले टीम स्पर्धा के सिंगल्स मुकाबले में ले चोंग को सीधे सेटों में हारने में कामयाब रहे थे।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned