बैडमिंटन : आज से शुरू हो रहा है सुदीरमन कप, इस बार पदक जीतना चाहेगा भारत

बैडमिंटन : आज से शुरू हो रहा है सुदीरमन कप, इस बार पदक जीतना चाहेगा भारत

Mazkoor Alam | Publish: May, 19 2019 07:00:00 AM (IST) अन्य खेल

  • सुदीरमान कप आज से 26 मई तक चलेगा
  • इस टूर्नामेंट के अंतिम-8 में सिर्फ दो बार पहुंचा है भारत
  • टूर्नामेंट में भारत को मिली है आठवीं रैंकिंग

नेनिंग : पीवी सिंधु, सायना नेहवाल, किदाम्बी श्रीकांत और समीर वर्मा जैसे खिलाड़ियों से सजी भारतीय मिश्रित बैडमिंटन टीम रविवार से चीन के नेनिंग शहर में शुरू होने वाले सुदीरमन कप में अपने पहले पदक की तलाश में कोर्ट पर उतरेगी। 19 से 26 मई तक होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत की 13 सदस्यीय टीम इस टूर्नामेंट में भाग लेगी। भारत को अपना पहला मुकाबला मंगलवार को मलेशिया से खेलना है। इसके बाद बुधवार भारतीय टीम चीन से भिड़ेगी।

पढ़ें : बारिश से प्रभावित मैच में विंडीज को 5 विकेट हराकर बांग्लादेश ने किया ट्राई सीरीज पर कब्जा

दो बार पहुंचा है क्वार्टर फाइनल तक

बता दें कि सुदीरमान कप में भारत अब तक एक बार भी पदक नहीं जीत पाया है। वह सिर्फ दो बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंच पाया है। पहली बार भारतीय टीम 2011 में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी और आखिरी बार 2017 में खेले गए इस टूर्नामेंट के पिछले सीजन में उसने अंतिम-8 में जगह बनाई थी। इस बार भारत पदक जीतने की उम्मीद कर रहा है। इस बार टूर्नामेंट में उसे आठवीं सीड दी गई है।

भारत को मिला है कठिन ड्रॉ

इस बार भारत को कठिन ड्रॉ मिला है। उसे ग्रुप डी में चीन और मलेशिया के साथ रखा गया है और चीन ही वह टीम है, जिसने 2011 और 2017 दोनों बार टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत को हराकर उसके पदक जीतने के सपने को तोड़ दिया था। बता दें कि चीन और मलेशिया दोनों इस टूर्नामेंट को 10 बार जीत चुकी हैं।
इसके अलावा शीर्ष वरीय जापान को ग्रुप ए में थाईलैंड और रूस के साथ रखा गया है। इंडोनेशिया के ग्रुप बी में डेनमार्क और जापान की टीमें है, जबकि गत चैम्पियन कोरिया के ग्रुप सी में चीनी ताइपै और हांगकांग हैं। हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।

पढ़ें : जेसन रॉय ने सात सप्ताह की बेटी को किया शतक समर्पित, बेहद बीमार बेटी अस्पताल में है भर्ती

एकल खिलाड़ियों पर दारोमदार

भारत को अगर सुदिरमान कप में मिश्रित टीम चैंपियनशिप में पहली बार पदक जीतना है तो उसका सारा दारोमदार भारतीय एकल खिलाड़ियों पर रहेगा। इस टीम में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु, इस वर्ष इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाले और ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल के साथ पुरुष एकल में अच्छे खिलाड़ियों में गिनती होने वाले किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा शामिल हैं।

भारतीय टीम :

पुरुष : किदांबी श्रीकांत, समीर वर्मा, सात्विसाईराज रैंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, मनु अत्री, बी. सुमीत रेड्डी और प्रणव जेरी चोपड़ा।

महिला : पीवी सिंधु, सायना नेहवाल, अश्विनी पोनप्पा, एन. सिक्की रेड्डी, पूर्विशा एस राम और जे. मेघना।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned