scriptटोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को मिला 9वां कोटा, मनीष कौशिक ने किया क्वालीफाई | Indian boxer Manish kaushik qualify to tokyo olympic 2020 | Patrika News

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को मिला 9वां कोटा, मनीष कौशिक ने किया क्वालीफाई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2020 12:47:19 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

Highlight
– भारत ने हासिल किया 9वां ओलंपिक कोटा
– भारत ने इस साल हासिल किए सबसे ज्यादा ओलंपिक कोटे
– 2016 में रियो ओलंपिक में मिले थे 6 कोटे

manish_kaushik_1.jpeg

मनीष कौशिक ने 63 किग्रा कैटिगिरी में जीत हासिल की

नई दिल्ली। 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत ने 9वां कोटा हासिल कर लिया है। ये अभी तक के इतिहास में भारत का सबसे ज्यादा कोटे का रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने साल 2016 में रियो ओलंपिक में छह कोटे हासिल किए थे। भारत के लिए नौवां कोटा हासिल करने का काम भारतीय मुक्केबाज मनीष कौशिक ने किया है, जिन्होंने 63 किलोग्राम कैटिगिरी में एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर में जीत दर्ज की है।

इससे पहले कब-कब मिले कितने कोटे

भारत का मुक्केबाजी में ये ओलंपिक के इतिहास में अब तक का यह सबसे ज्यादा कोटा है। भारत ने इससे पहले 2012 के लंदन ओलंपिक में आठ और 2016 के रियो ओलंपिक में छह कोटा हासिल किया था। भारत ने इससे पहले, 1996 में तीन, 2000 में चार, 2004 में चार और 2008 में पांच ओलंपिक कोटा हासिल किया था।

टोक्यो ओलंपिक के लिए छह भारतीय मुक्केबाजों ने हासिल किया कोटा, अमित पंघल जीते

मनीष कौशिक ने आस्ट्रेलिया के हेरिसन को हराया

मनीष ने बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में बुधवार को आस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड को 4-1 से हराकर ओलंपिक कोटा हासिल किया। यह उनका पहला ओलंपिक कोटा है। मनीष 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में गार्साइड से हार गए थे और अब उन्होंने इस जीत के साथ ही पिछली हार का बदला भी चुकता कर लिया है।

क्वार्टर फाइनल में मनीष को मिली थी हार

कौशिक और सचिन को क्वार्टर फाइनल के अपने-अपने वर्ग के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था और फिर उन्हें बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में खेलने का मौका मिला। कौशिक ने जहां बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में जीत दर्ज कर ओलंपिक कोटा पा लिया वहीं सचिन को 81 किग्रा के बॉक्स ऑफ फाइनल मुकाबले में ताजिकिस्तान के शाबोस नेगमातुएलोव से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

दो भारतीय मुक्केबाज विकास और पूजा ने कटाया टोक्यो ओलंपिक टिकट, सचिन को मिली हार

अभी मौके और बाकी हैं

भारत ने महिला वर्ग में पांच में से चार कोटा हासिल कर लिया है जबकि 57 किग्रा का कोटा अभी बाकी है। वहीं, पुरुष वर्ग में भारत को अब तक कुल आठ में से पांच कोटा नसीब हुआ है और अभी 57, 81 तथा 91 किग्रा का कोटा बाकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो