scriptअज़लान शाह कपः फाइनल से पहले भारत ने दिखाया दस का दम | Indian hockey team beat Poland by 10-0 in Azlan shah cup | Patrika News

अज़लान शाह कपः फाइनल से पहले भारत ने दिखाया दस का दम

Published: Mar 30, 2019 10:14:43 am

Submitted by:

Mazkoor

फाइनल मुकाबले से पहले भारत की धमाकेदार रिहर्सल।
फाइनल में साउथ कोरिया से भिड़ेगा भारत।
लीग मुकाबले में कोरिया के खिलाफ हारते-हारते बचा था भारत।
नौ साल से अज़लान शाह कप नहीं जीत सका है भारत।

Mandeep Singh
इपोह (मलेशिया)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 28वें सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के ग्रुप चरण के अपने पांचवें और अंतिम मैच में शुक्रवार को पोलैंड को 10-0 से करारी शिकस्त दी।

इस जीत के बाद भारत ने टूर्नामेंट में अपना अपराजेय अभियान बरकरार रखा है। भारत ने अपने पहले मैच में एशियन गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट जापान को 2-0 से हराया था।
इसके बाद मेजबान मलेशिया को 4-2 से और कनाडा को 7-3 के अंतर से पराजित किया था। साउथ कोरिया के खिलाफ टीम को 1-1 के ड्रॉ से ही संतोष करना पड़ा था।

हालांकि यह मैच भारतीय टीम के लिए औपचारिकता मात्र ही था, क्यूोंकि टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। वैसे पोलैंड के एकतरफा अंदाज में इतने बड़े अंतर से धोने का फायदा टीम को फाइनल में मिल सकता है।
टीम मजबूत इरादों के साथ फाइनल में उतरेगी। शनिवार को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा जिसमें भारत का सामना साउथ कोरिया से होगा। साउथ कोरिया के खिलाफ भारत को कड़ी चुनौती मिल सकती है। लीग मुकाबलों में भारत कोरिया के बमुश्किल हारते-हारते बचा था।
भारत की ओर से इन्होंने किए गोलः
भारत की ओर से विवेक प्रसाद ने मैच के पहले ही मिनट में गोल कर शानदार शुरुआत दी। इसके बाद सुमित कुमार ने मैच के सातवें मिनट, वरुण कुमार ने 18वें मिनट में गोल कर बढ़त को 3-0 कर दिया। इसके बाद सुरेंद्र कुमार ने मैच के 19वें मिनट में और वरुण कुमार ने मैच के 25वें मिनट में गोल किया।
युवा सिमरनजीत सिंह ने मैच के 29वें मिनट में और नीलकंठ शर्मा ने 36वें मिनट में गोल किया। इतना ही नहीं स्टार खिलाड़ी मनदीप सिंह ने 50वें और 51वें मिनट में एक के बाद एक दो गोल दाग दिए। भारत की ओर से मैच के अंतिम गोल अमित रोहिदास ने मैच के 58वें मिनट में किया।
नौ साल बाद खिताबी सूखा खत्म करना चाहेगा भारतः
पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम टूर्नामेंट के फाइनल में शनिवार को साउथ कोरिया के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी। टीम की नजरें अब टूर्नामेंट में नौ साल के अपने खिताबी सूखे को समाप्त करने पर लगी हुई हैं। भारत ने प्रतिष्ठित सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में अपना पिछला खिताब 2010 में जीता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो