scriptFIH विमेंस सीरीज फाइनल्स में पोलैंड पर भारत की धमाकेदार जीत | Indian Hockey team beat Poland in FIH Women's Series Finals | Patrika News

FIH विमेंस सीरीज फाइनल्स में पोलैंड पर भारत की धमाकेदार जीत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 01:03:31 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

भारतीय महिला टीम ने पोलैंड को 5-0 को हराया
भारत का अगला मैच मंगलवार को फिजी से होगा

नई दिल्ली। जापान के हिरोशिमा में भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर अपना लोहा मनवाया है। FIH विमेंस सीरीज फाइनल्स में मिली जीत से हॉकी के चाहने वालों को खुश होने का मौका मिला है। भारतीय टीम ने पहले मैच की तरह दूसरे मैच में भी धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पोलैंड की टीम को धूल चटाई है। पहले मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम ने उरुग्वे को 4-1 के बड़े अंतर से हराया था। इस बार टीम इंडिया ने इससे भी बड़ी जीत दर्ज करते हुए जीत के अंतर को 5-0 कर दिया।
गुरजीत ने भारत के लिए ठोके दो गोल

पिछले मैच में एक गोल करने वाली गुरजीत कौर ने पोलैंड के खिलाफ करिश्माई प्रदर्शन करते हुए दो गोल दागे। ज्योति ने भी पिछले मैच की फार्म को जारी रखते हुए एक गोल किया, उन्होंने उरुग्वे के खिलाफ भी एक गोल किया था। 2013 में देश के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाली वंदना कटारिया ने एक गोल किया। टीम इंडिया की एक और फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर ने एक गोल किया।
Hockey win
ज्योति ने भारत के लिए किया पहला गोल

पहले मैच में उरुग्वे के खिलाफ धमाकेदार जीत से उत्साहित भारतीय टीम ने अंग्रेजी की कहावत अटैक इज बेस्ट दैन डिफेंस को चरितार्थ करते हुए मैच के पहले ही मिनट से विरोधी टीम पर हमले करने शुरू कर दिए, लेकिन कई कोशिशों के बाद भी पहले पहले क्वार्टर में टीम इंडिया बॉल को गोल पोस्ट में नहीं डाल सकी। ज्योति ने दूसरे क्वार्टर के 21वें मिनट में मौके को भुनाते हुए पहला गोल करके टीम को बढ़त दिया दी। पहले गोल के बाद भारतीय टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर था, पोलैंड पर भारत के हमले का फल टीम को पेनल्टी कॉर्नर के तौर पर मिला। उत्तराखंड की खिलाड़ी वंदना कटारिया ने गोल करके टीम इंडिया की बढ़त को 2-0 कर दिया। मैच में 2-0 की बढ़त के बाद भारतीय टीम का खेलने का तरीका ही बदल गया। आक्रामक खेल रही भारतीय टीम को मैच के 28वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस बार गुरजीत कौर ने पेनल्टी कॉर्नर लिया, और सीधा गोल करके भारत की बढ़त को 3-0 कर दिया। ये भारतीय टीम के अच्छे खेल का ही नतीजा था कि मैच में आज भारतीय टीम को लगातार पेनल्टी कार्नर मिल रहे थे।
नवनीत कौर ने भारत के लिए किया 5 वां गोल

भारतीय टीम में डिफेंडर की भूमिका निभाने वाली गुरजीत कौर मैच में एक गोल करने के बाद पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ के तौर पर नजर आ रहीं थीं। गुरजीत ने पेनल्टी स्ट्रोक पर एक और गोल करके भारत की बढ़त को 4-0 कर दिया। मैच के 56वें मिनट में नवनीत कौर ने शानदार गोल करते हुए भारत की बढ़त को 5-0 कर दिया। पहले दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम का अगला मुकाबला मंगलवार को फिजी से होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो