scriptभारत ने नीदरलैंड को हरा सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया | INDIAN HOCKEY TEAM DEFEAT NETHERLANDS BY 2-0 | Patrika News

भारत ने नीदरलैंड को हरा सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2017 07:25:00 pm

Submitted by:

Kuldeep

 भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने नीदरलैंड्स को मंगलवार रात को खेले गए मैच में मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया

HOCKEY TEAM
नई दिल्ली । गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह की ओर से किए गए गोल के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने नीदरलैंड्स को मंगलवार रात को खेले गए मैच में मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया। जूनियर खिलाड़ियों को मैदान पर उतारते हुए भारत ने नीदरलैंड्स को दूसरे मैच में 2-1 से हराया। पहले मैच में भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स पर 4-3 से जीत हासिल की थी।
मैच के बाद एक बयान में कप्तान मनप्रीत ने कहा, “मुजे लगता है कि हमने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन कर नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत दर्ज की। वह काफी अनुभवी टीम थी और उनके आठ से भी अधिक खिलाड़ी 100 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। उस जैसी टीम मात देना हमारे लिए काफी खास बात है।”
मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली हॉकी टीम ने इस मैच की शुरुआत अच्छी की। चौथे ही मिनट में गुरजंत ने पहला गोल दागकर भारतीय टीम का खाता खोला।

इसके बाद दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच गोल के लिए संघर्ष चलता रहा। हालांकि, दोनो ही टीमें इसमें सफलता हासिल नहीं कर पाई। ऐसे में भारत ने नीदरलैंड्स पर अपने अच्छे डिफेंस के दम पर 1-0 की बढत बरकरार रखी हुई थी।
तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। इसमें नीदरलैंड्स मैच में वापसी के लिए हर प्रकार का प्रयास कर रही थी, लेकिन सफल नहीं हो पाई।

भारतीय टीम के लिए मैच के चौथे क्वार्टर में गुरजंत (51वें मिनट) ने आगे बढ़ते हुए गोल किया और टीम को 2-0 से बढ़त दी। मैच की समाप्ति से दो मिनट पहले 58वें मिनट में नीदरलैंड्स के लिए सांडेर दे विजन ने गोल किया, लेकिन जीत के लिए यह पर्याप्त नहीं था।नीदरलैंड्स के खिलाफ मिली सीरीज की जीत के बाद भारतीय टीम का अगला मैच 16 अगस्त को आस्ट्रिया से होगा।
HOCKEY
10 अगस्त को बेल्जियम से हार चुकी थी टीम इंडिया
युवा भारतीय पुरुष हॉकी टीम पांच मैचों के यूरोप दौरे के पहले मैच में मेजबान बेल्जियम से एक गोल से हार गई । दोनों टीमों के बीच यह बराबरी का मुकाबला था, लेकिन चौथे और आखिरी क्वॉर्टर के आखिरी मिनटों में एकाग्रता भंग होने का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा ।
दोनों टीमें पहले तीन क्वॉर्टर में कोई गोल नहीं कर सकी । भारत ने एकमात्र गोल चौथे और आखिरी क्वॉर्टर में गंवाया जब टॉम बून ने 60वें मिनट में गेंद गोल के भीतर डाली । भारत ने दौरे के लिये छह नये खिलाड़ियों को चुना है, जबकि मनप्रीत सिंह को कप्तान बनाया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो