भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने दिखाया दमखम, दर्ज की दूसरी जीत

भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने दिखाया दमखम, दर्ज की दूसरी जीत
Indian women's ice Hockey Team

भारतीय टीम ने गत वर्ष चीनी ताइपे में हुए टूर्नामेंट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।

नई दिल्ली। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में खेले जा रहे आइस हॉकी विमेंस चैलेंज कप ऑफ़ एशिया में भारतीय महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को एक बार फिर भारतीय तिरंगा फहराया। भारत ने टूर्नामेंट के आ​खिरी मुकाबले में मलेशिया को 5-4 से हराया। यह भारत की टूर्नामेंट में दूसरी जीत के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी दूसरी जीत है। इससे पहले बीते गुरुवार को इतिहास रचते हुए भारतीय महिला टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट में फिलीपींस को 4-3 से हराया था।

Image result for Indian women's ice Hockey Team

उल्लेखनीय है कि बहुत समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पदार्पण के लिए संघर्ष करने वाली भारतीय टीम ने गत वर्ष चीनी ताइपे में हुए टूर्नामेंट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट खास नहीं रहा। टीम के लिए बस यही राहत की बात थी कि उसके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई थी।

चैलेंज कप ऑफ एशिया में इस बार कुल सात टीमों ने शिरकत की। इन टीमों में भारत के अलावा मलेशिया, न्यूज़ीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और यूएई की टीमें शामिल थीं। बता दें कि आइस हॉकी भारत के लद्दाख क्षेत्र में प्रमुख रूप से खेला जाता है। वहीं की कुछ महिलाओं ने इस टीम के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस जीत की पटकथा लिखी।

Image result for Indian women's ice Hockey Team

यह सफलता इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय  महिलाओं ने यह उपलब्धि क्राउड फ़ंडिंग की मदद से पाई है। इंडियन आइस हॉकी एसोसिएशन के डायरेक्टर अक्षय कुमार ने बताया कि हमने एक इंटरनेट कैंम्पेन के ज़रिए पैसा इकट्ठा किया। किसी ने पचास रुपए दिए किसी ने सौ रुपये। लोगों ने सामने आ कर मदद की और हमने 32 लाख इकट्ठे किए। उम्मीद है कि इस सफलता के बाद भारतीय टीम को सरकार की मदद मिलेगी। गौरतलब है कि भारत में महिला आइस हॉकी की टीम की शुरुआत दो साल पहले हुई थी।

चैलेंज कप ऑफ एशिया 2017 में भारत का प्रदर्शन

तारीख    विपक्षी टीम   परिणाम
8 मार्च    यूएई       4-6
9 मार्च    फिलीपींस    4-3
11 मार्च   न्यूज़ीलैंड    1-10
12 मार्च   थाइलैंड      1-20
14 मार्च  सिंगापुर    1-9
15 मार्च   मलेशिया    5-4


खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned