scriptISSF World Cup: नया रिकॉर्ड बनाते हुए शहजर रिजवी ने जीता स्वर्ण पदक, जीतू को मिला कांस्य | issf world cup shahzar rizvi won gold with world record | Patrika News

ISSF World Cup: नया रिकॉर्ड बनाते हुए शहजर रिजवी ने जीता स्वर्ण पदक, जीतू को मिला कांस्य

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2018 08:12:59 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

अपने पहले ही वर्ल्ड कप में भारत के युवा शूटर शहजर रिजवी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। 
 

rizvi

नई दिल्ली। मैक्सिको के ग्ववादलहाला में जारी निशानेबाजी विश्व कप में भारतीय शूटरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। मेरठ के रहने वाले युवा शूटर शहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया। रिजवी ने गोल्ड के साथ-साथ इस स्पर्धा में नया विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया। स्वर्ण पदक के लिए हुए राउंड में रिजवी ने रिकॉर्ड 242.3 पॉइंट हासिल कर जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज (239.7) को हराया। बता दें कि ये अबतक इस राउंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। रिजवी के साथ-साथ देश के स्टार शूटर जीतू राय ने भी पदक पक्का किया। जीतू 219 अंकों के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुए।

पहला विश्व कप खेल रहें हैं शहजर –
शहजर रिजवी के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि वह अपना पहला ही वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। इस विश्व कप में अबतक 579 पॉइंट्स हासिल कर चुके हैं। जो उन्हें किसी विश्व कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी बना चुका है। इस प्रतिस्पर्धा में पहुंचे दुनिया के 8 टॉप खिलाड़ियों में वह दूसरे स्थान पर रहे। जीतू राय 578 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

पिछले साल भी किया था दमदार प्रदर्शन –
रिजवी के प्रदर्शन में लगातार सुधार आता दिख रहा है। रिजवी ने साल 2017 में इरान में आयोजित एशिया शूटिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया था। वहीं पिछले दो साल से लगातार नेशनल मेडल जीतने में कामयाब हो रहे हैं। नवंबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुई कॉमनवेल्थ शूटिंग चैम्पियनशिप में 600 में से 581 का स्कोर बनाया और गोल्ड मेडल जीता।

बचपन में गुलेल चलाने का था जुनून –
रिजवी को बचपन से ही निशानेबाजी का शौक था। इनके पिता शमशाद रिजवी ने बताया कि शहजर को बचपन से ही गुलेल चलाने का जुनून था। गांव में गुलेल में माहिर था और उसका निशाना भी अचूक था। भारतीयों के अलावा इस प्रतिस्पर्धा के फाइनल राउंड में पहुंचने वाले अन्य शूटर्स की बात करें, तो रियो खेलों में 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में गोल्ड जीतने वाले जर्मनी के रीट्ज ने सबसे ज्यादा 588 अंकों के साथ इसके फाइनल राउंड में क्वॉलिफाइ किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो