scriptअबुधाबी ग्रां प्री के बाद संन्यास लेंगे बटन | Jenson Button Leave Formula Track After Abudhabi Grand Prix | Patrika News

अबुधाबी ग्रां प्री के बाद संन्यास लेंगे बटन

Published: Nov 25, 2016 08:30:00 pm

Submitted by:

Kuldeep

36 वर्षीय ब्रिटिश रेसर बटन ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी कि वह अगले वर्ष से अपनी वर्तमान
रेसिंग टीम मैक्लॉरेन के साथ एक मार्गदर्शक की भूमिका में जुड़ेंगे।

Jenson Button

Jenson Button Leave Formula Track After Abudhabi Grand Prix

अबुधाबी। पूर्व विश्व चैंपियन जेनसन बटन रविवार को होने वाली सत्र की आखिरी रेस आबुधाबी ग्रां प्री में आखिरी बार ट्रैक पर उतरेंगे। 36 वर्षीय ब्रिटिश रेसर बटन अब तक 304 ग्रां प्री चैंपियनशिपों में हिस्सा ले चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2009 में ब्राउन के साथ विश्व चैंपियनशिप जीती थी। बटन ने पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी कि वह अगले वर्ष से अपनी वर्तमान रेसिंग टीम मैक्लॉरेन के साथ एक मार्गदर्शक की भूमिका में जुड़ेंगे।

बटन ने रेस से पूर्व एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं इस सप्ताहांत हो रही रेस के बाद जा रहा हूं और यह मेरी आखिरी रेस होगी। इस वक्त मैं फॉर्मूला वन रेस में हिस्सा नहीं लेना चाहता। बता दें कि मैक्लॉरेन ने पहले ही इसकी घोषणा की थी कि बटन की जगह ड्राइवर स्टोफेल वैनडूर्ने उनका स्थान लेंगे, जो फर्नांडो अलोंसो के पार्टनर के रूप में 2017 से खेलेंगे। बटन के पास 2018 में मैक्लॉरेन की टीम में वापस आने का विकल्प है।

बटन ने कहा, यह सच है कि मेरा मैक्लॉरेन के साथ 2018 का अनुबंध है, लेकिन इस समय मैं यह बताना चाहूंगा कि मै 2018 में कोई रेस नहीं खेलने जा रहा हूं। ब्रिटिश ड्राइवर ने अपने फॉर्मूला वन करियर की शुरूआत विलियम्स के साथ वर्ष 2000 में ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री से की थी। इसके बाद बटन 2004 में बीएआर में शामिल हो गए और उन्होंने इस टीम के साथ हंगेरियन ग्रां प्री में अपनी पहली रेस जीती थी। इस टीम का नया नाम अब होंडा है। बटन ने 2009 विश्व चैंपियनशिप जीती थी। वह 2010 में मैक्लॉरेन टीम में शामिल हो गए थे।

उन्होंने कहा, पिछले आठ वर्ष से अब तक मैंने काफी लंबा सफर तय किया है। आप कई सपने लेकर फॉर्मूला वन में आते हैं और खेल से संबंधित कई यादों को लेकर जाते हैं। कुछ यादें काफी दिलचस्प होतीं हैं और कुछ ङ्क्षजदगी को बदल देने वाली। कुछ अच्छे तो कुछ बुरी यादें भी होती हैं।Þ बट्टन ने साथ ही कहा कि विश्व चैंपियनशिप जीतना उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। उन्होंने कहा, मैंने 300 से अधिक ग्रां प्री में हिस्सा लिया। मैं सच में कई उपलब्धियों के साथ फॉर्मूला वन से दूर जा रहा हूं और अब मैं एक नई ङ्क्षजदगी शुरू कर रहा हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो