scriptKhelo India: पैसे की कमी के कारण खेल नहीं छोडें खिलाड़ी- पीएम मोदी | Khelo India: pm modi says players would not left game due to money | Patrika News

Khelo India: पैसे की कमी के कारण खेल नहीं छोडें खिलाड़ी- पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2018 10:31:46 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का शुभारंभ करते हुए कहा कि खिलाड़ी पैसे की कमी के कारण खेल नहीं छोड़े।

khelo india

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि यह इस देश को ओलम्पिक स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश बनाने की दिशा में पहला कदम है। इसमें पूरे देश के खिलाड़ी आठ खेलों में हिस्सा लेंगे। बता दें कि खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 1,000 खिलाड़ियों को आठ साल तक प्रति साल पांच लाख रुपये की मदद दी जाएगी। जिससे वे खेल में बेहतर प्रशिक्षण हासिल कर सके। पीएम मोदी ने शुभारंभ के दौरान कहा कि यह इस बात को सुनिश्चित करने के लिए है कि पैसे की कमी के कारण खिलाड़ी खेल को नहीं छोडें।

प्रशिक्षण के लिए विदेश भी भेजेगी सरकार
प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के दौरान यदि उन्हें विदेश भेजने की जरुरत होगी तो सरकार उन्हें विदेश भी भेजेगी। मोदी ने आगे कहा कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं और सर्वश्रेष्ठ कोच दिए जाएंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम उन्हें विदेश भी भेजेंगे। बता दें कि खेलो इंडिया कार्यक्रम पहले से संचालित हो रहा है। हालांकि इसमें इस बार कई बदलाव किए गए है।

मौके पर मौजूद थे कई दिग्गज
इस मौके पर खेल से जुड़ें कई दिग्गज मौजूद रहे। ओलपिंक पदक धारी पी. वी. सिंधु , सुशील कुमार, पुलेला गोपीचंद, हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह समेत कई अलग खेलों के स्टार प्लेयर शुभांरभ कार्यक्रम में मौजूद रहें।

टूर्नामेंट के पहले दिन तमिलनाडु को दो स्वर्ण
टूर्नामेंट के पहले दिन एथलेटिक्स में तमिलनाडु ने छह में से दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए। राष्ट्रीय राजधानी के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सुबह हुई इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और हरियाणा के हिस्से एक-एक स्वर्ण पदक आए। अनू कुमार ने ने पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर में अभ्यासरत अनू कुमार ने फ्रांस में हुए वल्र्ड स्कूल गेम्स में 800 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीता था। उन्होंने यहां 1500 मीटर के फाइनल में 4:04:77 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। अनू ने रेस में अपना दबदबा दिखाया और रजत पदक जीतने वाले तमिलनाडु के मिथलेश तथा कांस्य पदक जीतने वाले उत्तर प्रदेश के संदीप कुमार को पीछे रखा।

यूपी के अभिषेक ने स्वर्ण पर जमाया कब्जा
फील्ड स्पर्धाओं में कुछ अच्छे मुकाबले देखने को मिले। बालकों की गोलाफेंक स्पर्धा और तिहरी कूद में अच्छी प्रतिस्पर्धा देखी गई। उत्तर प्रदेश के अभिषेक सिंह ने गोला फेंक स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 18.73 मीटर की दूरी तय की। तमिलनाडु के प्रवीण ने तिहरी कूद में 15.22 मीटर के साथ सोने पर कब्जा जमाया। अभिषेक ने चार थ्रो 18 मीटर से ज्यादा की फेंकी, जिसमें से सर्वश्रेष्ठ 18.73 मीटर रही। उन्होंने इसके अलावा 18.54 मीटर और 18.38 मीटर की दो अच्छी थ्रो भी फेंकी। मध्य प्रदेश के कार्तिकेय डेसवाल ने 18.29 मीटर के दूरी के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया। बालकों की तिहरी कूद में सी.प्रवीण ने 15.22 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि उप्र के सचिन गुज्जर ने 14.46 मीटर के साथ दूसरा और केरल के आकाश एम वर्गिस ने 14.27 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

गोल फेंक में हरियाणा को दो पदक
बालिकओं में गोला फेंक में हरियाणा ने तीन में से दो पदक अपने नाम किए। पूजा ने 13.88 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण जबकि रेखा ने 13.20 मीटर की दूरी के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। तमिलनाडु की एजेंकी सुसान ने 13.39 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। बालिकाओं की तिहरी कूद में जे. कोलेशिया ने 12.29 मीटर के साथ पहले स्थान पर रहीं जबकि केरल की सैंड्रा बाबू 12.27 की दूरी के साथ दूसरे और तमिलनाडु की पीएम. तबिथा 11.95 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

कल नौ पदक होगें दांव पर
एथलेटिक्स के दूसरे दिन नौ पदक दांव पर होंगे जिनमें तीन बालकों और चार बालिकाओं में होंगे। बालकों के फाइनल में ऊंची कूद, भाला फेंक और 200 मीटर रेस होंगी जबकि बालिकाओं के फाइनल में पोल वॉल्ट, ऊंची कूद, भाला फेंक और 200 मीटर रेस होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो