script

रैंकिंग में किदांबी श्रीकांत की छलांग,वर्ल्ड नंबर 4 बने, पीवी सिंधु नंबर 2 पर कायम

Published: Oct 26, 2017 10:03:47 pm

किदांबी श्रीकांत गुरुवार को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा जारी की गयी ताज़ा रैंकिंग में आठवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

srikant

नई दिल्‍ली। पिछले हफ़्ते डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब जीतने वाले स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत गुरुवार को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा जारी की गयी ताज़ा रैंकिंग में आठवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के मुताबिक श्रीकांत 66923 पॉइंट्स के साथ विक्टर एक्सेलसेन सोन वाह हो और लिन डान के बाद चौथे नंबर पर हैं। पिछला हफ़्ता 24 साल के श्रीकांत के लिए शानदार रहा। पांच सुपर सीरीज़ चैंपियन श्रीकांत से अब फ़्रेंच ओपन सुपर सीरीज़ में भी बड़ी उम्मीद की जा रही है।श्रीकांत को फ़्रेंच ओपन के दूसरे राउंड में पहुंचने में ज़्यादा मुश्किल नहीं हुई। रैंकिंग टेबल में श्रीकांत भारतीय खिलाड़ियों में ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के बाद सबसे ऊपर नज़र आते हैं। पुरुषों की सिंगल्स रैंकिंग में ज़ाहिर तौर पर वो भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं।

श्रीकांत के अलावा ताज़ा वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग्स में कई पुरुष भारतीय खिलाड़ियों को फ़ायदा हुआ है। केरल के एचएस प्रणय जो पिछले हफ्ते डेनमार्क ओपन में क्वाटर फाइनल में बहार हो गए थे 14वें से 12वें नंबर पर आ गए हैं। साई प्रणीत और समीर वर्मा को 1-1 पायदान का फ़ायदा हुआ है जबकि अजय जयराम को दो पायदान का। ये खिलाड़ी क्रमश: वर्ल्ड रैंकिंग में 15, 18 और 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस तरह टॉप 25 में से 5 खिलाड़ी भारतीय हैं। टॉप 25 में 4 चीनी खिलाड़ियों ने जगह बनाई है। इसके अलावा टॉप 25 में डेनमार्क के 4, हांकांग के 3, दक्षिण कोरिया के 2, चाइनीज़ ताइपेई के 2, इंडोनेशिया के 2 और मलेशिया, थाइलैंड और इंग्लैंड से 1-1 खिलाड़ी ने जगह बनाई है।

महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु दूसरे नंबर पर कायम हैं, चाइनीज़ ताइपेई की ताई ज़ु यिंग पहले नंबर पर बरक़रार हैं। लंदन ओलिंपिक्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप की पदक विजेता साइना नेहवाल को एक पायदान का फ़ायदा हुआ है और 11वें नंबर पर पहुंच गई हैं। टॉप 50 में सिंधु और सायना के अलावा सिर्फ़ ऋतुपर्णा दास ने जगह बनाई है। उन्हें 50वीं वर्ल्ड रैंकिंग हासिल हुई है, पिछले हफ़्ते की तुलना में वे एक पायदान नीचे पहुंची हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो