scriptलालरेमसियामी : पिता का निधन हुआ, मगर उन्होंने फाइनल में खेलकर देश को दिलाया खिताब | Lalremsiami lost his father 2 days before FIH Womens final | Patrika News

लालरेमसियामी : पिता का निधन हुआ, मगर उन्होंने फाइनल में खेलकर देश को दिलाया खिताब

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2019 01:18:11 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी लालरेमसियामी ( Lalremsiami ) फाइनल मुकाबले से दो दिन पहले अपने पिता को खो दिया था।

Lalremsiami

लालरेमसियामी : पिता का निधन हुआ, मगर उन्होंने फाइनल खेल देश को दिलाया खिताब

नई दिल्ली। FIH वूमन्स सीरीज फाइनल्स ( FIH womens series finals 2019 ) टूर्नामेंट में भारतीय महिला हॉकी टीम की खिताबी जीत ने देश में हॉकी के फैंस को खुश होने का मौका दिया। भारतीय टीम को ये जीत रविवार को मिली। इस खिताबी जीत से पहले जो हुआ इसका शायद आपको अंदाजा भी नहीं होगा। फाइनल मैच से दो दिन पहले भारतीय टीम की फारवर्ड खिलाड़ी लालरेमसियामी ( Lalremsiami ) ने अपने पिता लालथनसंगा जोट को खो दिया था।
लालरेमसियामी के पिता की मौत हार्ट अटैक से हुई। सात समंदर दूर बैठी लालरेमसियामी को इस खबर ने हिलाकर रख दिया। उनके लिए ये धर्म संकट की स्थिति बन गई कि वो जापान में रहकर फाइनल मैच में खेलें या भारत जाकर अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल हों।
आईओसी चीफ से मिली नीता अंबानी, ये महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखा सामने

Lalremsiami
लालरेमसियामी त्याग की नई परिभाषा लिखी

इस दुखद घड़ी में भारतीय टीम की महत्वपूर्ण सदस्य ने लालरेमसियामी त्याग की नई परिभाषा लिखते हुए महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से बड़ा काम कर दिया। पिता के निधन के बाद सचिन ने मुंबई लौटकर अपने पिता का अंतिम संस्कार किया था। मां के कहने पर सचिन वापस इग्लैंड लौटे और केन्या के खिलाफ उन्होंने 140 रन की शानदार पारी खेली थी। लालरेमसियामी पिता के निधन के बाद भारत नहीं लौटीं। अपनी भावनाओं को काबू करके उन्होंने अपने परिवार से पहले देश को रखा और वो फाइनल में देश को खिताब दिलाकर ही भारत लौटीं। हिरोशिमा में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने मेजबान जापान को 3-1 से हराकर FIH वूमेंस सीरीज फाइनल्स का खिताब ( FIH womens series finals 2019 ) अपने नाम किया।
सीरीज जीत के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने बस में किया जोरदार डांस, VIDEO हुआ वायरल

खिताब जीतने के बाद भारत लौटकर पिता को श्रद्धांजलि दी

विश्व कप 2018 में भारतीय महिला टीम का हिस्सा रहीं लालरेमसियामी मिजोरम के कोलासिब जिले की रहने वाली हैं। मंगलवार को जापान से घर लौटीं लालरेमसियामी ने सबसे पहले पिता को श्रद्धांजलि दी। देश के लिए इतना बड़ा त्याग करने की वजह से लोगों के दिलों में लालरेमसियामी के लिए कितना सम्मान है, यह उनके लौटने पर उनका जैसा भव्य स्वागत किया गया, उससे साफ हो जाता है।
Kiran rijiju
खेलमंत्री ने ट्वीट करके लालरेमसियामी के फैसले को सराहा

पिता के अंतिम संस्कार के स्थान पर देश के लिए खेलने को तरजीह देने वाली महिला हॉकी टीम की इस खिलाड़ी के फैसले की केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ( Kiren Rijiju ) ने भी ट्वीट के जरिए तारीफ की।
https://twitter.com/KirenRijiju/status/1142758755844546560?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो