scriptनिशानेबाजी : मनु भाकेर ने कटाया टोक्यो ओलंपिक का टिकट, 7 भारतीय कर चुके क्वालिफाई | Manu bhaker qualify for tokyo olympic for 10 meter air pistol | Patrika News

निशानेबाजी : मनु भाकेर ने कटाया टोक्यो ओलंपिक का टिकट, 7 भारतीय कर चुके क्वालिफाई

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2019 07:48:49 pm

Submitted by:

Mazkoor

भनु भाकेर चौथे स्थान पर रह कर पदक से चूक गईं
इस विश्व कप में भारत का अब तक तीन स्वर्ण मिल चुके हैं
अपूर्वी चंदेला, राही सरनोबत और सौरभ चौधरी रहे पहले स्थान पर

Manu bhaker

निशानेबाजी : मनु भाकेर ने कटाया टोक्यो ओलंपिक का टिकट, 7 भारतीय कर चुके क्वालिफाई

म्युनिख : भारतीय युवा निशानेबाज मनु भाकेर जर्मनी के म्युनिख शहर में चल रहे साल के तीसरे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में बुधवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर पदक से भले चूक गईं, लेकिन ओलंपिक के लिए निर्धारित कट ऑफ मार्क से ज्यादा स्कोर कर उन्होंने टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया।

महिलाओं की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पहला कोटा

17 साल की भाकेर फाइनल राउंड में 201.0 का स्कोर कर चौथे स्थान पर रहीं। हालांकि वह कांस्य पदक से चूक गईं, लेकिन निशानेबाजी में भारत को सातवां ओलंपिक कोटा दिला दिया। बता दें कि महिलाओं की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत को यह पहला ओलंपिक कोटा मिला है। भाकेर क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रही थीं। इस राउंड में उन्होंने 582 का स्कोर किया। बता दें कि मनु भाकेर ने इस साल फरवरी में सौरभ चौधरी के साथ आईएसएसएफ विश्व कप के 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

ये निशानेबाज भी हासिल कर चुके हैं ओलंपिक कोटा

भाकर से पहले 27 मई को भारत की एक और महिला निशानेबाज राही सरनोबत ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। इस स्पर्धा में भी मनु भाकेर उतरी थीं, लेकिन पिस्टल में गड़बड़ी हो जाने के कारण वह पांचवे स्थान पर खिसक गई थीं। सोमवार को राही के अलावा पुरुषों में सौरभ चौधरी ने भी विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। सौरभ पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।
बता दें कि मनु भाकेर, राही सरनोबत और सौरभ चौधरी के अलावा भारत की अपूर्वी चंदेला, अंजुम मोदगिल, दिव्यांश सिंह पवार और अभिषेक शर्मा भी ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

भारत अबतक जीत चुका है तीन स्वर्ण

म्युनिख विश्व कप में भारत अब तक तीन स्वर्ण जीत चुका है। राही सरनोबत और सौरभ चौधरी से पहले भारत की अपूर्वी चंदेला भी इस विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल कर चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो