scriptदोहा डायमंड लीग के साथ सीजन की शुरुआत करेंगे नीरज चोपड़ा, बोले – मेरे सामने दो लक्ष्य, ओलंपिक खिताब बचाना और 90 मीटर का मार्क छूना | Patrika News

दोहा डायमंड लीग के साथ सीजन की शुरुआत करेंगे नीरज चोपड़ा, बोले – मेरे सामने दो लक्ष्य, ओलंपिक खिताब बचाना और 90 मीटर का मार्क छूना

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2024 08:36:59 am

Submitted by:

Siddharth Rai

26 वर्षीय नीरज ने कहा, इस साल मेरा व्यक्तिगत लक्ष्य अपने ओलंपिक खिताब का बचाव करना है। लेकिन यदि मैं 90 मीटर का मार्क पार करने में सफल रहा तो यह मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। दोहा में परिस्थितियां बहुत अच्छी हैं और यह इस सीजन की शुरुआत के लिए आदर्श मौका है।

neeraj.png

स्टार भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के लिए साल 2024 बेहद ही चुनौतीपूर्ण और अहम है। नीरज को इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों में अपने खिताब का बचाव करना है। विश्व और ओलंपिक चैंपियन इस साल अपने सीजन की शुरुआत मई में होने वाली डायमंड लीग प्रतियोगिता से करेंगे जो कतर स्पोट्र्स क्लब में आयोजित होनी है। नीरज ने कहा कि इस साल उनके सामने दो सबसे बड़े लक्ष्य ओलंपिक खिताब का बचाव करना और 90 मीटर के मार्क को छूना है। इसके लिए वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे।

दोहा में परिस्थितियां काफी अच्छी हैं
26 वर्षीय नीरज ने कहा, इस साल मेरा व्यक्तिगत लक्ष्य अपने ओलंपिक खिताब का बचाव करना है। लेकिन यदि मैं 90 मीटर का मार्क पार करने में सफल रहा तो यह मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। दोहा में परिस्थितियां बहुत अच्छी हैं और यह इस सीजन की शुरुआत के लिए आदर्श मौका है। नीरज का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो 2022 स्कॉटहोम डायमंड लीग में रहा था।

2020 : टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने जीता था स्वर्ण
89.94 : मीटर नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है 2022 में

हमने इस खेल में काफी विकास किया :
टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज के स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत में जेवलिन थ्रो को लेकर उत्साह काफी बढ़ा है। नीरज ने कहा, पिछले साल मेरा सपना विश्व चैंपियनशिप जीतना था। खास बात यह थी कि इसमें तीन भारतीय एथलीट फाइनल में चुनौती पेश करने के लिए उतरे। यह दिखाता है कि एक देश के तौर पर हमने कितना आगे बढ़े हैं। साथ ही नीरज ने कहा कि पूरी दुनिया में उन्हेे जिस तरह से समर्थन मिलता है, उससे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनका मनोबल बढ़ता है।

इन एथलीटों से मिलेगी कड़ी टक्कर –
मई में होने वाली डायमंड लीग के अलावा पेरिस ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा के लिए चुनौती आसान नहीं होगी क्योंकि दुनिया के कई एथलीट भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। खासतौर पर चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च और ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स कड़ी चुनौती देंगे, जो 90 मीटर का मार्क हासिल कर चुके हैं।

1) जैकब वाडलेज्च
देश : चेक गणराज्य
वेस्ट : 90.88 मीटर
टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले 33 वर्षीय जैकब डायमंड लीग में 2016, 2017 और 2023 में स्वर्ण पदक जीत सके हैं। वह 2022 में 90.88 मीटर का मार्क पार कर चुके हैं।

2) एंडरसन पीटर्स
देश : ग्रेनेडा
वेस्ट : 93.07 मीटर
दो बार के पूर्व विश्व चैंपियन पीटर्स ने 2021 में दोहा डायमंड लीग में 93.07 मीटर तक की दूरी तय थी। 26 वर्षीय पीटर्स पेरिस ओलंपिक में खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो