scriptनीरज चोपड़ा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जेवेलिन थ्रो में भारत को दिलाया गोल्ड | Neeraj Chopra wins javelin gold with new U-20 World Record | Patrika News

नीरज चोपड़ा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जेवेलिन थ्रो में भारत को दिलाया गोल्ड

Published: Jul 24, 2016 12:36:00 pm

नीरज चोपड़ा ने 86.48 मीटर जेवेलिन थ्रो कर के वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने लात्विया के जिगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा

नई दिल्ली। पोलैंड में हो रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में 18 वर्षीय नीरज ने जेवेलिन थ्रो में इतिहास रचते हुए भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। नीरज चोपड़ा पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं जिन्होंने अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। नीरज ने 86.48 मीटर जैवलिन थ्रो कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने लात्विया के जिगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा।


नीरज हरियाणा के पानीपत जिले के खांडरा गांव के रहने वाले हैं। वह पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने किसी भी स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपने ही पुराने 82.23 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।



ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए
गौरतलब है कि नीरज कुछ ही दिनों से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए, जिसका क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर का था। रियो के लिए क्वालिफाई करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई थी, लेकिन नीरज कुछ ही महीने पहले अप्रैल में नई दिल्ली में हुए फेडरेशन कप में हुई बैक इंजरी से उबर रहे थे, जिसके चलते वह तमाम कोशिशों के बावजूद क्वालिफाई नहीं कर सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो