scriptजानिए कहां होगा 2024 और 2028 ओलंपिक | Olympic venue final of 2024 and 2028 | Patrika News

जानिए कहां होगा 2024 और 2028 ओलंपिक

Published: Aug 01, 2017 03:22:00 pm

फ्रांस का शहर पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों जबकि इस रेस में उसके
प्रतिद्वंद्वी अमेरिकी शहर लॉस एंजेलिस को इसके अगले 2028 ओलंपिक खेलों के
लिए मेजबान बनना लगभग तय हो गया है। सितंबर में पेरू में आईओसी की बैठक में
इस पर अंतिम मुहर लग सकती है।

Special Olympics World Winter Games in Austria

Special Olympics World Winter Games in Austria

लॉस एंजेलिस/पेरिस। पेरिस और लॉस एंजेलिस दोनों ही शहर 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिये पहले रेस में शामिल थे क्योंकि अन्य देशों ने ओलंपिक मेजबानी से अपने नाम वापिस ले लिये थे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) ने पुष्टि की है कि अमेरिका ने 2028 ओलंपिक की मेजबानी के लिये आधिकारिक रूप से अपनी सहमति जताई है ऐसे में यह लगभग सुनिश्चित हो गया है कि 2024 ओलंपिक खेल पेरिस शहर में आयोजित होंगे।

आईओसी के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि आईओसी लॉस एंजेलिस ओलंपिक और पैरालंपिक कैंडिडेचर कमेटी के निर्णय का स्वागत करती है। इस निर्णय पर सितंबर में पेरू में आईओसी की आधिकारिक बैठक के बाद अंतिम मुहर लगाई जाएगी।

इसके बाद लॉस एंजेलिस, पेरिस और लंदन दुनिया के तीन ऐसे देश बन जाएंगे जिन्होंने तीन बार शीतकालीन या ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है। अमेरिका ने आखिरी बार 1996 में अटलांटा में ओलंपिक खेलों की मजबानी की थी जबकि इससे पहले वर्ष 1904 में उसने पहले ओलंपियाड तृतीय की सेंट लुईस मिसौरी में मेजबानी की थी।

लॉस एंजेलिस के मेयर एरिक गार्सेती ने सबअर्बन कार्सन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुझे यह बताते हुये खुशी हो रही है कि ओलंपिक खेलों की अमेरिका में वापसी होने जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो