scriptPKL: जाने,प्रो कबड्डी लीग के सभी नियम जिसे हर कबड्डी फैंस को जानना है बेहद जरूरी | Patrika News

PKL: जाने,प्रो कबड्डी लीग के सभी नियम जिसे हर कबड्डी फैंस को जानना है बेहद जरूरी

Published: Dec 21, 2021 02:06:12 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

विवो प्रो कबड्डी लीग आठवें सीजन की शुरुआत 22 दिसबंर से बेंगलुरु में होने जा रही है। 12 टीमें इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी| पिछले साल कोरोना के कारण इसका आयोजन रोक दिया गया था। कोरोना को देखते हुए इस बार स्टेडियमों में फैंस की एंट्री प्रतिबंधित है। अब तक हुए 7 सीजन में 5 टीमें इस खिताब को जीत चुकी है। इस लेख में जानते हैं कि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम, खिलाड़ी और मैच को लेकर क्या खास नियम बनाए गए हैं-

pkl_rules.jpg
प्रो कबड्डी लीग ( PRO KABADDI LEAGUE ) के आठवें सीजन के नियम इस प्रकार है –

1. मैच वाले दिन एक टीम में कम से कम 10 और अधिकतम 12 खिलाड़ी हो सकते हैं।इनमें एक विदेशी खिलाड़ी का होना आवश्यक है। मैदान पर सिर्फ 7 खिलाड़ी ही उतरेंगे। बाकी खिलाड़ी अतिरिक्त के रूप में रहेंगे।
2. एक मैच 40 मिनट तक चलेगा।इसे 20-20 मिनट के दो हाफ में बांटा जाएगा। 5 मिनट का टाइम इस बीच ब्रेक के लिए दिया जाएगा, और ब्रेक के बाद दोनों टीमों की साइड बदल दी जाएगी।
3.स्कोरिंग सिस्टम- विपक्षी टीम के हर खिलाड़ी को आउट करने पर 1 अंक मिलेगा ऑल आउट करने पर टीम को 2 एक्स्ट्रा अंक दिए जाएंगे। यदि रेडर को 3 या उससे कम डिफेंडर के होने पर पकड़ लिया जाता है तो डिफेंडिंग टीम को 3 बोनस अंक मिलेगा।
4.टाइम आउट- मैच के दौरान दोनों टीमें 90 सेकंड का टाइम आउट ले सकती हैं। यह टाइम आउट कप्तान कोच या कोई भी खिलाड़ी मैच रेफरी के अनुमति के बाद ले सकता है ।फिर मैच उसी समय से शुरू होगा जहां से रोका गया था। यदि मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता है तो मैच रेफरी अंपायर ऑफिशियल टाइम आउट दे सकता है ।यह टीम के टाइम आउट से अलग होगा।
5.सब्स्टीट्यूशन- हर टीम को मैच के दौरान मात्र 5 खिलाड़ी ही सब्सीट्यूट के तौर पर लेने की अनुमति रहेगी। सब्स्टीट्यूट लेने के लिए मैच रेफरी की अनुमति की आवश्यकता होगी। आउट होने वाले या सस्पेंडेड खिलाड़ी की जगह अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जा सकेगा।
6.बोनस अंक- यदि रेडर बोनस लाइन को क्रॉस कर लेता है तो उसे एक अंक दिया जाएगा। यदि वह रेड लाइन क्रॉस करने से पहले ही पकड़ लिया जाता है, तो विपक्षी टीम को एक अंक दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो