7वें सुल्तान ऑफ जोहोर कप के लिए टीम का प्रशिक्षण शुरू

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Sep, 12 2017 01:06:00 (IST)

Other Sports
7वें सुल्तान ऑफ जोहोर कप के लिए टीम का प्रशिक्षण शुरू

भारतीय जूनियर हॉकी टीम सातवें सुल्तान ऑफ जोहोर कप की तैयारियों में जुट गई है। 

नई दिल्ली। सातवें सुल्तान ऑफ जोहोर कप की तैयारी के लिए भारतीय जूनियर हॉकी टीम का अभ्यास लखनऊ में शुरू हो गया है। इस अभ्यास शिविर में हॉकी इंडिया की ओर से देश भर से 37 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्र में शुरू हुआ यह अभ्यास शिविर 17 सितंबर तक चलेगा। शिविर से भारत के लिए 18 सदस्यीय टीम चुनी जाएगी। जो जोहोर कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

22 से 29 अक्टूबर तक होगा टूर्नामेंट
सुल्तान ऑफ जोहोर कप का आगाज 22 अक्टूबर को मलेशिया के जोहोर बाहरू में होगा। यह टूर्नामेंट 29 अक्टूबर तक चलेगा। लखनऊ में जारी प्रशिक्षण शिविर में हॉकी इंडिया के हाई परफार्मेंस डायरेक्टर डेविड जॉन और जुनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच जूड फेलिक्स भी मौजूद हैं। इनकी मौजूदगी में ही टीम चयन के लिए ट्रायल कराया जाएगा।

hockey

शिविर में इन बातों पर खास तैयारी
प्रशिक्षण शिविर के दौरान खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों के लिए तैयार किया जा रहा है। यहां खेल के बुनियादी चीजों जैसे गति, दक्षता, क्षमता और खेल के प्रति समझदारी पर विशेष जोर दिया जा रहा हैं। टीम के मुख्य कोच जूड फेलिक्स ने कहा कि हमने पिछले कुछ महीनों में जूनियर पुरुषों का कोर ग्रुप तैयार करने में कड़ी मेहनत की है। इससे हमें मजबूत खिलाडिय़ों का समूह मिला है, जो बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

2020 जूनियर विश्व कप की भी तैयारी
प्रशिक्षण शिविर में 2020 जूनियर विश्व कप की तैयारी को भी ध्यान में रखा जा रहा है। आपको बता दें कि साल 2020 में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत को अपने खिताब का बचाव करना है। भारत ने पिछले विश्व कप में इस टूर्नामेंट को जीत कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। हालांकि तब के कोच हरेंद्र सिंह अब टीम के साथ नहीं हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को खास तरीके से तैयार किया जा रहा है। 

hockey

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के चयन पर जोर
प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्देश्य टीम के अच्छे खिलाड़ियों के चयन का है। हॉकी इंडिया के हाई परफार्मेंस डायरेक्टर डेविड जॉन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि ये खिलाड़ी भविष्य में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं। हमारा ध्यान अब कोच जूड फेलिक्स के संरक्षण में इनके प्रशिक्षण और इनमें से सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों के चयन पर है, जो सुल्तान ऑफ जोहोर कप में खेल सकें।

इन खिलाड़ियों का किया गया चयन
गोलकीपर : पंकज कुमार रजक, तनुज गुलिया, प्रशांत कुमार चौहान, एएस सेंतामिज्ह अरासू।
डिफेंडर : सुमन बेक, हरमनजीत सिंह, मनदीप मोर, मुहम्मद फराज, प्रिंस, प्रताप लकड़ा।
मिडफील्डर : वरिंदर सिंह, सन्नी मलिक, विशाल अंतिल, यशदीप सिवाच, विशाल सिंह, विवेक सागर प्रसाद, अक्षय अवस्थी, सुखजीत सिंह, रबिचंद्र सिंह मोइरंगदेम, दिनाचंद्र सिंह मोइरंगदेम।
फॉरवर्ड : शिलानंद लकड़ा, जयप्रकाश पटेल, दिलप्रीत सिंह, मुहम्मद सैफ खान, रोशन कुमार, अभिषेक, शिवम आनंद, राहुल कुमार राजभर, मुहम्मद अलीशान, संजय, मनिंदर सिंह, राहुल, आनंद कुमार बारा, राहुल शिंदे, वेंकटेश केंचे, किशोर आर्य, इक्तिदर इशरत।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned