विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : रितुपर्णा, तन्वी और समीर दूसरे दौर में

भारतीय शटलर रितुपर्णा दास और समीर वर्मा ने दूसरे दौर में जगह बना ली है जबकि तन्वी लाड ने भी संघर्षपूर्ण जीत के बाद विजयी शुरूआत की।

By: Nikhil Sharma

Published: 22 Aug 2017, 02:38 PM IST

ग्लास्गो। भारतीय शटलर रितुपर्णा दास और समीर वर्मा ने यहां विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में महिला और पुरूष वर्गाें में बिना किसी मेहनत के दूसरे दौर में जगह बना ली है जबकि तन्वी लाड ने भी संघर्षपूर्ण जीत के बाद विजयी शुरूआत की। महिला एकल के पहले दौर के मुकाबलों में रितुपर्णा को फिनलैंड की आयरी मिकेला के मैच में रिटायर्ड हर्ट हो जाने के कारण केवल कोर्ट पर एक मिनट बाद ही दूसरे दौर में आसानी से प्रवेश मिल गया।

भारतीय खिलाड़ी ने 2-0 की बढ़त से शुरूआत की थी कि तभी आयरी ने अपना मैच छोड़ दिया। विश्व में 46वीं रैंकिंग की रितुपर्णा करियर में एक बार पहले भी फिनलैंड की खिलाड़ी को हरा चुकी हैं और अब दूसरे दौर में उनके सामने 16वीं सीड स्कॉटलैंड की कस्र्टी गिलमोर की चुनौती रहेगी। एक अन्य मैच में तन्वी ने कमाल का खेल दिखाया और इंग्लैंड की कोल बर्क के खिलाफ 56 मिनट तक 17-21, 21-10, 21-19 से तीन गेमों के संघर्ष में मैच जीत लिया।

तन्वी का अब कोल के खिलाफ 2-0 का करियर रिकार्ड हो गया है। हालांकि दूसरे दौर में उनके लिये बड़ी चुनौती इंतजार कर रही है जहां उनका सामना दूसरी सीड कोरिया की सूंग जी हियून होंगी। भारतीय शटलर विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी हियून से 90 रैंकिंग पीछे हैं और करियर में पिछले तीनों मैचों में शिकस्त झेल चुकी हैं।


पुरूष एकल में समीर वर्मा को भी अपने पहले दौर के मुकाबले में मेहनत नहीं करनी पड़ी और वह विपक्षी खिलाड़ी स्पेन के पाब्लो एबियन के मैच में रिटायर्ड र्ह हो जाने के बाद दूसरे दौर में पहुंच गये। समीर और पाब्लो के बीच मैच 27 मिनट तक चला जहां उन्होंने पहला सेट 21-8 से जीता और दूसरे दौर में 17-4 की बढ़त बना ली। लेकिन तभी स्पेनिश खिलाड़ी मैच से हट गये। विश्व में 29वीं रैंङ्क्षकग के भारतीय खिलाड़ी के सामने 16वीं सीड इंग्लैंड के राजीव ओसैफ की चुनौती होगी। पुरूष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी हालांकि पहले ही दौर में बाहर हो गयी।

भारतीय जोड़ी को चूंग युई सियोक और किम डूकयोंग की कोरियाई जोड़ी के हाथों 34 मिनट में 20-22, 11-21 से हार झेलनी पड़ी। मिश्रित युगल में भारत की प्राजक्ता सावंत ने मलेशिया के योगेंद्रन कृष्णन के साथ चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और चियांग काई सिन की जोड़ी को 21-15, 13-21, 21-18 से 49 मिनट में हराया। हालांकि दूसरे दौर में भारतीय-मलेशियाई जोड़ी को 15वीं सीड प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की भारतीय जोड़ी की चुनौती झेलनी होगी।

महिला युगल में संजना संतोषी और आरती सारा सुनील की जोड़ी ने दूसरे दौर में प्रवेश किया। उन्होंने यूक्रेन की नतालिया वोएसेक और येलजावेटा जार्का की जोड़ी को 43 मिनट में 21-15, 21-18 से पराजित किया। दूसरे दौर में उनके सामने 14वीं सीड चीन की बाओ यिशिन तथा यू शियोहान की जोड़ी होगी। इससे पहले शुरूआती मैचों में भारत के लिये बड़ी पदक उम्मीद शीर्ष पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल तथा सात्विक सैराज और के मनीषा की मिश्रित युगल जोड़ी ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली थी।

Nikhil Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned