scriptBWF World Championship के पहले दिन भारत ने जीते सभी मैच, समीर हुए उलटफेर का शिकार | Sameer verma Defeeat in BWF World Championship | Patrika News

BWF World Championship के पहले दिन भारत ने जीते सभी मैच, समीर हुए उलटफेर का शिकार

Published: Aug 20, 2019 11:09:34 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

भारत के अन्य खिलाड़ियों किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे स्टार एकल खिलाड़ियों ने पहले ही दौर में जीत हासिल की

Sameer Verma

बेसल। बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन ( BWF World Championship ) का आगाज सोमवार से हो गया। पहला दिन भारत के लिए बहुत ही शानदार रहा। सिर्फ एक मुकाबले को छोड़कर भारत को बाकी सभी मुकाबलों में जीत मिली। किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे स्टार एकल खिलाड़ियों ने पहले ही दौर में जीत हासिल की। वहीं दूसरी तरफ भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक्ड खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया।

लोह और समीर के बीच था तीसरा मुकाबला

वर्ल्ड रैंकिंग में 14वें पायदान के सीड खिलाड़ी समीर और 34वें नंबर के खिलाड़ी लोह के बीच यह अब तक तीसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों मौकों पर समीर ने लोह को हराया था, लेकिन एक महत्वपूर्ण टूनार्मेंट का आगाज करते हुए ही वह लोह के हाथों 21-15, 15-21, 10-21 से हार गए। दोनों के बीच 61 मिनट तक मुकाबला हुआ।

भारत को इन मुकाबलों में मिली जीत

– समीर की हार से पहले भारत जीत का स्वाद चख चुका था। टूनार्मेंट में सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर के खिलाड़ी आयरलैंड के एनहत एनगुयेन को तीन गेमों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-6 से मात दी। श्रीकांत ने यह मुकाबला एक घंटे छह मिनट में जीता। इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने एनगुयेन के अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है।

वहीं प्रणीत ने पहले दौर के मुकाबले में कनाडा के जेसन एंथोनी सुई को हराया। प्रणीत ने एंथोनी को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-16 से मात दी। इन दोनों के बीच यह अब तक का पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणीत का सामना दक्षिण कोरिया के डोंग क्यून ली से होगाए जो वल्र्ड नम्बर-39 हैं।

वहीं, प्रणॉय ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में फिनलैंड के इतु हीयनो को मात दी। प्रणॉय ने हीयनो को 17-21, 21-10, 21-11 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने 59 मिनट में यह मुकाबला जीता। विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के प्रणॉय का हीयनो के खिलाफ करियर का यह पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणॉय के सामने चीन के लिन डेन की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणॉय का 2-2 का करियर रिकॉर्ड है।

महिला युगल में भी मिली जीत

महिला युगल वर्ग के पहले दौर में भारत की मेघना जक्कामापुडी और एस. राम पूर्विशा की जोड़ी ने जीत हासिल की। इस भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। भारतीय महिलाओं ने यह मुकाबला 28 मिनट में 21-10, 21-18 से अपने नाम किया। दूसरे दौर में यह जोड़ी जापान की शिहो टानाका और कोहारू योनेमोटो की जोड़ी से भिड़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो