शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप: सौरभ चौधरी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण पदक

शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप: सौरभ चौधरी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता स्वर्ण पदक

Akashdeep Singh | Publish: Sep, 06 2018 12:33:13 PM (IST) | Updated: Sep, 06 2018 12:43:16 PM (IST) अन्य खेल

सौरभ चौधरी ने एशियाई खेल की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 21 अगस्त को स्वर्ण पदक जीता था, अब उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सोना जीता है।

नई दिल्ली। एशियाई खेल 2018 के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए गुरूवार को चांगवान में आयोजित ISSF शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ 10 मीटर जूनियर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया है। भारत के दूसरे शूटर अर्जुन सिंह चीमा ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया। चौधरी, चीमा और अनमोल जैन की टीम ने इसी वर्ल्ड चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल की टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता।सौरभ ने एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में खेलों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया था।


सौरभ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड-
16 साल के सौरभ ने तीसरे स्थान पर रहते हुए 581 अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने इसके बाद फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया। युवा निशानेबाज ने अपना आखिरी शॉट 10 नहीं मारा लेकिन फिर भी वह कुल 245.5 अंकों के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ने में कामयाब रहे।


चीमा ने जीता कांस्य-
फाइनल में चौधरी ने दूसरी सीरीज के 5 शॉटों के बाद लीड हासिल कर ली थी और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो पूरे मुकाबले में हावी रहे और आसानी से उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। दूसरी तरफ चीमा लम्बे समय तक दूसरे स्थान पर रहे लेकिन पांचवें एलिमिनेशन सीरीज में वह पिछड़ गए और उन्होंने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता। चीमा का 218 अंक थे, कोरिया के होजिन लिम ने रजत पदक जीता।


टीम स्पर्धा में रजत-
चौधरी, चीमा और अनमोल जैन की टीम ने इसी वर्ल्ड चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल की टीम स्पर्धा में 1730 अंकों के साथ रजत पदक जीता। कोरिया की टीम इस स्पर्धा में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड(1732) के साथ स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रही। रूस ने 1711 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।

Ad Block is Banned