15 वर्षीय डबल ट्रैप शूटर शपथ भारद्वाज ने सीनियर वर्ल्ड कप फाइनल के लिये किया क्वालीफाई

Kuldeep Panwar

Publish: Sep, 16 2017 04:41:04 (IST)

Other Sports
15 वर्षीय डबल ट्रैप शूटर शपथ भारद्वाज ने सीनियर वर्ल्ड कप फाइनल के लिये किया क्वालीफाई

15 वर्षीय डबल ट्रैप शूटर शपथ ने आईएसएसएफ सीनियर वर्ल्ड कप फाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाले विश्व के सबसे कम उम्र का शूटर होने का गौरव प्राप्त किया

नई दिल्ली। अपनी उपलब्धियों में एक नया आयाम जोड़ते हुए 15 वर्षीय डबल ट्रैप शूटर शपथ भारद्वाज ने आईएसएसएफ सीनियर वर्ल्ड कप फाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाले विश्व के सबसे कम उम्र का शूटर होने का गौरव प्राप्त किया। वर्ल्ड कप का यह फाइनल नयी दिल्ली के डा.कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर आगामी 23 अक्टूबर से आयोजित किया जायेगा।

शपथ सबसे कम उम्र के शूटर -
भारत के दस शीर्ष राइफल, पिस्टल और शॉटगन खिलाड़ियों ने इस फाइनल के लिये क्वालीफाई किया है। शपथ भारद्वाज इस सूची में शामिल शीर्ष खिलाड़ियों जीतू राय, रवि कुमार, अमनप्रीत सिंह, पूजा घाटकर, दीपक कुमार, मेघना सज्जनहार सहित डबल ट्रैप इवेंट के अंकुर मित्तल और संग्राम सिंह दहिया के बीच सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।
इन सभी खिलाड़ियों का चयन शूटिंग की अंतराष्ट्रीय संस्था आईएसएसएफ ने इस वर्ष नई दिल्ली, मैक्सिको और साइप्रस में आयोजित वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया है।

sdfd

सोशल साइट पर शपथ को बधाई की बाढ़ -
शपथ भारद्वाज की इस उपलब्धि पर नेशनल राइफल एसोसिएशन आॅफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष रनिन्दर सिंह, संस्था के आजीवन चेयरमैन एन एस राणा, संस्था के महासचिव राजीव भाटिया, सीनियर टीम के कोच अमरजंग सिंह, जूनियर टीम के विदेशी कोच आंद्रे मियोतो, चीफ कोच विक्रम सिंह चोपड़ा, उत्तराखंड स्टेट राईफल एसोसिएशन के महासचिव सुभाष राणा, ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के सीईओ विरेन रसकिन्हा और एसटीएस ग्रुप के चेयरमैन गीतांबर आनंद ने बधाई दी है।
शपथ के मेंटर और पूर्व विश्व चैंपियन (डबल ट्रैप) रोंजन सोढ़ी ने 15 वर्ष की उम्र्र में शपथ द्वारा हासिल की गयी इस उपलब्धि को अचंभित करने वाली बताते हुए इस उभरते शूटर को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।
शपथ गत तीन वर्षों से अपने कोच योगेन्द्र पाल सिंह से डबल ट्रैप शूटिंग का दिल्ली में प्रशिक्षण ले रहे हैं। कोच सिंह ने इस उपलब्धि पर शपथ को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

शपथ की नाम पहले से दर्ज है कई रिकॉर्ड -
शपथ का चयन गत माह खेल मंत्रालय की प्रतिष्ठित टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में देश के नामी 45 एथलीट्स के साथ हुआ। गौरतलब है कि शपथ मात्र 15 वर्ष की आयु में इस सूची में शामिल होने वाला देश का सबसे कम उम्र का खिलाड़ी है।
इससे पूर्व शपथ ने 14 वर्ष की उम्र में सीनियर नेशनल टीम के लिये क्वालीफाई कर देश का दिल्ली, मैक्सिको और साईप्रस वर्ल्ड कप में प्रतिनिधित्व किया और साइप्रस वर्ल्ड कप में 15 वर्ष की उम्र में फाइनल खेलने का रिकार्ड बनाया।
इस वर्ष इटली में आयोजित जूनियर वर्ल्ड कप में शपथ ने व्यक्तिगत कांस्य पदक और मास्को में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में टीम का गोल्ड मेडल हासिल किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned