scriptShooting World Championship: ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता | Patrika News

Shooting World Championship: ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

Published: Sep 04, 2018 09:12:29 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

ओम प्रकाश मिथरवाल ने दक्षिण कोरिया के चांगवान में जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में भारत की झोली में तीसरा स्वर्ण पदक डाला है।

OM MITHARWAL

Shooting World Championship: ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

नई दिल्ली। राजस्थान के ओम प्रकाश मिथरवाल ने दक्षिण कोरिया के चांगवान में जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में भारत की झोली में तीसरा स्वर्ण पदक डाला है। उन्होंने मंगलवार को यह पदक 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में जीता है। मिथरवाल, वर्ल्ड चैंपियनशिप की इस स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज हैं। इस स्पर्धा में दूसरे भारतीय और 2014 में रजत पदक जीतने वाले जीतू राय इस बार 17वें स्थान पर रहे। 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा अब ओलम्पिक खेलों का हिस्सा नहीं है जबकि वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में अभी भी आयोजित की जाती है। इस टूर्नामेंट के पहले ही दिन भारतीय निशानेबाजों ने जूनियर 50 मीटर मेंस पिस्टल एकल स्पर्धा और टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।


मिथरवाल को स्वर्ण, जीतू 17वें-
ओम प्रकाश ने इस स्पर्धा में 564 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा जमाया। वहीं दूसरे भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने 552 अंकों के साथ 17वां स्थान प्राप्त किया। जीतू राय इसी स्पर्धा में कॉमनवेल्थ खेल 2014 और एशियाई खेल 2014 में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे थे। वहीं उन्होंने इस साल कॉमनवेल्थ खेल में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता है।


इसी साल बनाया था CWG रिकॉर्ड-
मिथरवाल इससे पहले कॉमनवेल्थ खेल 2018 में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर चुके हैं। उन्होंने खेलों में 10 मीटर पिस्टल और 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया था। 23 साल के मिथरवाल ने कॉमनवेल्थ खेलों के 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में 584 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया था और इसके साथ ही उन्होंने कॉमनवेल्थ खेल के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। जोकि इससे पहले भारत के ही समरेश जंग के नाम था।


CWG में स्वर्ण से चूके थे-
मिथरवाल ने कॉमनवेल्थ खेल 2018 के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन स्टेज में भी 549 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद उन्होंने फाइनल के आखिरी दो राउंड में ढीला प्रदर्शन किया जिस कारण उन्हें पूरे प्रतियोगिता में सबसे आगे रहने के बाद भी कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो