script

महिला मुक्केबाजी : मैरी कॉम के बाद सोनिया भी विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में, सिमरनजीत को कांस्य

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2018 09:15:08 pm

सेमीफाइनल मुकाबले में एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो को 5-0 से मात दी।

sonia

सिमरन को हाथ लगी निराशा

नई दिल्ली : मैरी कॉम के बाद शुक्रवार को भारत की एक और भारत की मुक्‍केबाज ने रजत पदक पक्‍का कर लिया। 57‍ किलोग्राम भारवर्ग में भारत की सोनिया विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की फाइनल में प्रवेश कर गईं, हालांकि 64 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के हाथ निराशा लगी। सिमरनजीत कौर अपना मुकाबला हार गईं। अब उन्‍हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ेगा।

भारत की दूसरी मुक्‍केबाज फाइनल में
सोनिया चैम्पिनयशिप के इस 10वें संस्करण के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की दूसरी मुक्केबाज हैं। उनसे पहले गुरुवार को दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्‍होंने सेमीफाइनल मुकाबले में एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो को 5-0 से मात दी। पांच निर्णायकों ने सोनिया के पक्ष में 30-27, 30-27, 30-27, 29-28, 30-27 से फैसला दिया। फाइनल में उनका मुकाबला जर्मनी की गेब्रिऐले वाहनेर से होगा।

सोनिया ने कहा- खुद पर विश्‍वास नहीं हो रहा
मैच जीतने के बाद सोनिया ने कहा कि वह अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। उन्‍हें खुद विश्वास नहीं हो रहा। कभी सोचा नहीं था कि फाइनल मुकाबला खेल पाऊंगी। उन्‍होंने आगे कहा कि वह खुश हैं कि इतनी छोटी सी उम्र में उन्‍होंने खुद को साबित किया। फाइनल में अपनी पूरी जान लगा दूंगी। यह मुकाबला उनके लिए काफी मुश्किल था। इसकी वजह यह है कि जिसे उन्‍होंने हराया है, उस मुक्‍केबाज ने हाल ही में संपन्‍न हुए एशिया कप में रजत पदक जीता था। वह काफी तेज हैं। सोनिया ने कहा कि उन्‍होंने बस अपना खेल खेला। उनके ट्रेनर ने कहा था कि तीसरे राउंड में थोड़ा आक्रामक होकर खेलना होगा। उन्‍होंने इसका पालन किया।

आत्‍मविश्‍वास से भरी हैं सोनिया
बता दें कि सोनिया फाइनल मुकाबले को लेकर आत्‍मविश्‍वास से भरी हैं। उन्‍होंने कहा कि यह टूर्नामेंट उनके घर में हो रहा है। इसलिए उन्‍हें पूरा भरोसा है कि स्वर्ण पदक जरूर जीतूंगी।

सिमरन को हाथ लगी निराशा
दूसरी मुक्‍केबाज सिमरनजीत ने अभी तक का सफर बेहतरीन अंदाज में तय किया था। इसलिए उनसे भी फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन चीन की डोउ डैन ने 4-1 से मात देकर उनका रास्‍ता रोक दिया। हालांकि उन्‍हें कांस्य पदक मिलेगा। चीन की खिलाड़ी को पंच जजों ने 30-27, 27-30, 30-27, 30-27, 29-28 अंक दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो