scriptचीन की दीवार तोड़कर अपराजेय रहे विजेंदर डबल खिताब विजेता बने | Vijender Singh Defeated Chinese Boxer Zulpikar Maimaitiali And Won His 2nd Title OF Career | Patrika News

चीन की दीवार तोड़कर अपराजेय रहे विजेंदर डबल खिताब विजेता बने

Published: Aug 06, 2017 12:21:00 am

Submitted by:

Kuldeep

चीन के नंबर-1 बॉक्सर जुल्पिकार मैमतअली को हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक सुपरमिडिलवेट चैंपियन  विजेंदर डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपरमिडिलवेट चैंपियन भी बने।

Vijender Kumar Pro Boxer

Boxer Vijender Kumar

मुंबई। बैटलग्राउंड एशिया में चीन के नंबर-1 मुक्केबाज और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपरमिडिलवेट चैंपियन जुल्पिकार मैमिताली के पिछले कई दिनों से चल रहे बड़बोले बयानों पर आखिरी पंच लगाते हुए भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने शनिवार रात को उन्हें हराकर उनका खिताब छीन लिया। इसी के साथ विजेंदर का प्रो बॉक्सिंग करियर में अपराजेय रहने का क्रम भी 9वीं लगातार जीत तक पहुंच गया है। नॉकआउट किंग के नाम से मशहूर विजेंदर भले ही अपने से 9 साल छोटे 22 वर्षीय जुल्पिकार को नॉकआउट नहीं कर पाए, लेकिन उनका खिताब छीनकर उन्होंने अपने पास दोहरे खिताब जमा कर लिए हैं। विजेंदर पहले ही डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक सुपरमिडिलवेट चैंपियन हैं और इस फाइट की हार-जीत पर दोनों मुक्केबाजों के खिताब ही दांव पर लगे हुए थे। 

अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, रणदीप हुड्डा, अभिषेक बच्चन समेत फिल्मी जगत की बड़ी हस्तियों और बाबा रामदेव सरीखे योग गुरु के सामने जुल्पिकार और विजेंदर का मुकाबला शुरू हुआ। बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज के लिए यह मुकाबला उतना आसान साबित नहीं हुआ, जितना उन्होंने अपने बयानों में होने की उम्मीद जताई थी।

जुल्पिकार कई राउंड में विजेंदर पर भारी पड़ते दिखाई दिए। हालांकि विजेंदर ने उन्हें जमकर पंच लगाए, जिससे झल्लाकर चीनी मुक्केबाज ने गलत स्थान पर प्रहार भी किया। इससे विजेंदर दर्द से बिलखते भी दिखाई दिए। चीनी मुक्केबाजों को इसके लिए चेतावनी भी मिली।

इसके बाद विजेंदर ने जुल्पिकार पर हावी होना शुरू किया और अंत में 10 राउंड के बाद बेहद नजदीकी निर्णय में तीनों जजों ने विजेंदर को 96-93, 95-94, 95-94 से विजेता घोषित कर जुल्पिकार के साथ आए उसके प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया। विजेंदर की जीत का क्रम अब 9 लगातार मैच पर पहुंच गया है, जिसमें 7 मुकाबले उन्होंने नॉकआउट जीते हैं, जबकि दो में उन्हें जजों के निर्णय से जीत मिली है।

इससे पहले विजेंदर के संघर्ष के दिनों के दो साथियों अखिल कुमार और जितेंद्र कुमार ने भी अपने प्रो बॉक्सिंग करियर की शुरुआत तकनीकी नॉकआउट जीत से की। बीजिंग ओलंपिक के क्वार्टर फाइनलिस्ट अखिल कुमार और जितेंद्र कुमार ने अपने प्रो बॉक्सिंग करियर को ड्रीम स्टार्ट दिया। 

अखिल ने अपने ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी टीवाई गिलक्रिस्ट को जूनियर वेल्टवेट कैटेगरी में और जितेंद्र ने थाईलैंड के टी. लिखितकामपोर्न को लाइटवेट कैटेगरी में तकनीकी नॉकआउट में हरा दिया। दिन की फाइट की शुरुआत भारत के असद आसिफ ने फिलीपिंस के लैरी अब्दामा पर बेंटमवेट कैटेगरी में जीत से की।

लाइटवेट कैटेगरी में कुलदीप ढांडा ने सचिन भोट को हराया। इसके बाद छह राउंड तक खिंची तीसरी फाइट में धर्मेंद्र ग्रेवाल ने ऑस्ट्रेलिया के इस्साक स्लेड को कू्रजरवेट कैटेगरी में मात दी। वेल्टरवेट कैटेगरी में प्रदीप खरेरा ने थाईलैंड के वानपिचिट सिरफाना को तकनीकी नॉकआउट में हराया।

ट्रेंडिंग वीडियो