वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप: 14 साल बाद फाइनल में पहुंचा भारत, चीन से होगा मुकाबला

वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप: 14 साल बाद फाइनल में पहुंचा भारत, चीन से होगा मुकाबला

Kapil Tiwari | Publish: Jun, 14 2019 09:20:01 AM (IST) अन्य खेल

  • 2005 में भारत ने बनाई थी फाइनल में जगह
  • उस वक्त कोरिया के हाथों भारत की हुई थी हार
  • 14 साल बाद फिर फाइनल में पहुंचा भारत

एम्सटर्डम। नीदरलैंड में चल रही वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में भारत ने नीदरलैंड को मात देकर फाइनल में जगह बना ली है। इस चैंपियनशिप में भारत का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। बुधवार को ओलिंपिक कोटा हासिल करने के बाद भारतीय पुरूष रिकर्व टीम ने नीदरलैंड्स को हराया। फाइनल में भारत का मुकाबला चीन से होना है, जो सेमीफाइनल में कोरिया को हराकर यहां तक पहुंचा है।

2005 के बाद पहली बार फाइनल में बनाई जगह

आपको बता दें कि साल 2005 के बाद भारत पहली बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर पाया है। 2005 में भारत फाइनल में कोरिया के हाथों हार गया था। मेड्रिड में हुए फाइनल में भारतीय टीम में राय, जयंत तालुकदार और गौतम सिंह थे जो फाइनल में कोरिया से 232-244 से हार गए थे। ऐसे में 14 साल के बाद एक बार फिर से भारत के पास मौका है खिताब को अपने नाम करने का।

पुरुष टीम ने दूसरी बार फाइनल में बनाई जगह

भारत ने तरूणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव की तिकड़ी के बलबूते शूटऑफ में 29-28 से जीत दर्ज की। कुल स्कोर 5-4 का रहा। पुरुष रिकर्व टीम दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची है। भारतीय महिला कंपाउंड टीम वर्ग में मेडल की दावेदार है जो शनिवार को ब्रॉन्ज मेडल के प्लेऑफ मुकाबले में तुर्की से खेलेगी।

क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपै को 6-0 से हराने के बाद भारतीय पुरुष रिकर्व टीम को मेजबान टीम से कड़ी चुनौती मिली। नीदरलैंड्स में दुनिया के नंबर दो तीरंदाज स्टीव विजलेर, रियो ओलिंपिक 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंचे जेफ वान डेन बर्ग और लंदन ओलिंपिक 2012 में सेमीफाइनल खेलने वाले रिक शामिल थे। भारतीय टीम दो बार मैच में पिछड़ी लेकिन राय ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करके मैच को शूटआफ तक खींचा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned