scriptशून्य गुरुत्वाकर्षण में दौड़े बोल्ट, यहां भी आए अव्वल | Patrika News

शून्य गुरुत्वाकर्षण में दौड़े बोल्ट, यहां भी आए अव्वल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 12:26:57 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

हवा में लटके दिख रहे रफ्तार के जादूगर जमैका के महान धावक उसैन बोल्ट शून्य गुरुत्वाकर्षण में दौड़ लगाते दिख रहे हैं। ओलंपिक में 8 बार के स्वर्ण पदक विजेता बोल्ट की रफ्तार के आगे अंतरिक्ष में भी कोई टिक नहीं पाया। इस प्लेन पर बोल्ट ने अपने 2 साथियों के साथ रेस लगाई।

bolt

शून्य गुरुत्वाकर्षण में दौड़े बोल्ट, यहां भी आए अव्वल

नई दिल्ली। ओलंपिक में आठ गोल्‍ड मेडल जीतने वाले दुनिया के सबसे तेज रफ्तार धावक उसैन बोल्‍ट बिजली की गति से दौड़ते हैं। मौजूदा दौर में धरती पर सबसे तेज़ दौड़ने वाले इंसान का तमगा रखने वाले इस खिलाड़ी ने स्‍पेस यानी अंतरिक्ष में भी अपना दबदबा कायम किया है। हाल ही में उन्‍होंने जीरो ग्रैविटी में रेस लगाई और जीत भी हासिल की।

अंतरिक्ष में दौड़े उसैन बोल्ट –
जी हां! हवा में लटके दिख रहे रफ्तार के जादूगर जमैका के महान धावक उसैन बोल्ट शून्य गुरुत्वाकर्षण में दौड़ लगाते दिख रहे हैं। ओलंपिक में 8 बार के स्वर्ण पदक विजेता बोल्ट की रफ्तार के आगे अंतरिक्ष में भी कोई टिक नहीं पाया। इस प्लेन पर बोल्ट ने अपने 2 साथियों के साथ रेस लगाई। शुरू में उसैन बोल्ट जीरो ग्रैविटी यानी शून्य गुरुत्वाकर्षण में अपने पैर संभाल नहीं सके और गिरते-हवा में तैरते हुए आगे बढ़े, हालांकि अंत में उन्होंने आसानी से रेस जीत ली। बोल्ट के साथ शून्य गुरुत्वाकर्षण में फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री जीन फ्रैंकोइस क्लरवोय और नोवस्पेस के सीईओ ओक्टेव डि गौले ने दौड़ लगाई। बाद में बोल्ट ने ये तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट कीं। वह यहां एक प्रमोशन में सिलसिले में यहां आए थे।

 

https://twitter.com/GHMUMM?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/GHMUMM?ref_src=twsrc%5Etfw

बच्चे जैसा महसूस कर रहा हूं –
बोल्ट ने इस रेस के बाद अपना अनुभव सब के साथ शेयर किया। उन्होंने कहा जब मैं शून्य गुरुत्वाकर्षण में पहुंचा, तो मैं हवा में किसी हल्के सामान की तरह उड़ रहा था। मैं खुद को छोटे बच्चे जैसा मस्तमौला महसूस कर रहा था। ऐसा महसूस हुआ जैसा बच्चे टॉफी की दुकान पर महसूस करते हैं। बोल्‍ट एयरबस ए 310 के जीरो जी प्‍लेन में सवार हुए थे और इसमें जीरो ग्रैविटी यानी शून्‍यू गुरुत्‍वाकर्षण का माहौल बनाया गया था। इस जीत के बाद उसैन बोल्ट ने शैंपेन की बोटल के साथ अपने ट्रेडमार्क स्टाइल में सेलिब्रेट किया। यह आम शैंपेन नहीं थी, इस शैंपेन की बोतल को विशेष रूप से स्पेस में जीरो ग्रैविटी में पीने के लिए डिजाइन किया गया है। इस बोतल को ओकटेव डे गोल्ले ने डिजाइन किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो