जेल से बाहर ऐसी थी ओलंपिक विजेता सुशील कुमार की डाइट, अब नहीं मिलेगा प्रोटीन वाला खाना

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसकी डाइट बहुत जरूरी होती है। वहीं उसके खेल में भी डाइट का बहुत बड़ा महत्व होता है। ऐसे में सुशील कुमार भी अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखते थे।

By: Mahendra Yadav

Published: 10 Jun 2021, 04:21 PM IST

पहलवान सागर धनखड़ मर्डर केस में आरोपी ओलंपिक विेजेता पहलवान सुशील कुमार ने कोर्ट में अपनी डाइट को लेकर अर्जी लगाई थी। सुशील कुमार इंटरनेशनल स्तर के पहलवान हैं तो उनका व्यायाम और डाइट भी इसी प्रकार से है। हालांकि कोर्ट ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया। कोर्ट का कहना है कि सुशील कुमार की डाइट आवश्यक खाने में नहीं है। ऐसे में सुशील को जेल नियमों के हिसाब से खाना दिया जाएगा। वहीं उनके वकील का कहना है कि सुशील की सेहत व प्रदर्शन को बनाए रखने के लिहाज से विशेष पोषण आहार और सप्लीमेंट की बहुत जरूरत है। पहलवान सुशील कुमार आईसोलेट व्हे प्रोटीन, ओमेगा-थ्री कैप्सूल, ज्वॉइंटमेंट कैप्सूल, प्री-वर्कआउट सी4, मल्टीविटामिन आदि सप्लीमेंट लेते हैं।

ऐसी है सुशील कुमार की डाइट
सुशील कुमार एक शाकाहारी रेसलर हैं और ओलंपिक विेजेता भी रह चुके हैं। ऐसे में वह उसी अनुसार अपनी डेली डाइट रखते थे। हालांकि अब ये सब जेल में संभव नहीं हो पाएगा। सुशील कुमार ने एक हेल्थ वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में उनकी डाइट के बारे में बताया था। सुशील रोजाना सुबह पांच बजे उठ जाते थे और दौड़ लगाने के साथ वर्कआउट करते थे। अब जेल में वह पानी की बोतलों को डंबल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। सुशील एक भी दिन अपना वर्कआउट मिस नहीं करते। सुबह का वर्कआउट करने के बाद वह रोजाना सुबह बादाम खाते थे। इसके अलावा अंकुरित चने, फल व दूध पीते हैं। साथ ही घर का बना हुआ सफेद मक्खन भी खाते थे। वे सुबह-सुबह घर का बना हुआ सफेद मक्खन खाते हैं।

यह भी पढ़ें— मर्डर केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, किन वजहों से हुई पहलवान सागर धनखड़ की मौत

sushil_kumar2.png

लंच में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा
किसी भी खिलाड़ी के लिए उसकी डाइट बहुत जरूरी होती है। वहीं उसके खेल में भी डाइट का बहुत बड़ा महत्व होता है। ऐसे में सुशील कुमार भी अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखते थे और लंच में कार्बोहइड्रेट ज्यादा रखते थे। दोपहर के खाने मेें वह दाल-चावल भी शामिल करते थे। वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, सुशील कुमार ज्यादातर रेस्ट के समय कार्बोहाइड्रेट लेते थे।

यह भी पढ़ें— भारतीय पहलवान सुमित मलिक डोपिंग टेस्ट में फेल, ओलंपिक में शामिल होने पर संशय

3700 कैलोरी रोज
सुशील कुमार रोजाना लगभग 3700 कैलोरी लेते थे। रात को सोने से पहले वे आधा किलो दूध जरूर पीते थे। साथ ही रात में भी वह थोड़े कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेते थे। शाम को ट्रेनिंग करने के बाद वह जूस पीते थे। हालांकि जब उनकी ट्रेनिंग नहीं होती थी तो उन दिनों में वह कम कैलोरी लेते थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned