Coronavirus: पांच महीने के लॉकडाउन के बाद Pakistan में फिर खुले कॉलेज और यूनिवर्सिटी

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Reopen Schools: पाकिस्तान में कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए मंगलवार से तमाम कॉलेज और यूनिवर्सिटी को खोल दिया गया।
  • कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक के बच्चों का स्कूल 23 सितंबर से खुलेंगे।

 

By: Anil Kumar

Updated: 16 Sep 2020, 07:35 AM IST

इस्लामाबाद। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में हर दिन अब करीब 90 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना के नए केस रिकॉर्ड किए जा रहे हैं।

हालांकि बीते पांच महीने के लॉकडाउन के बाद अब पाकिस्तान में जब कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है, तब सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए स्कूलों व कॉलेजों को खोल दिया है। मंगलवार को पाकिस्तान में तमाम कॉलेज और यूनिवर्सिटी ( Pakistan Reopen Schools And University ) को खोल दिया गया।

Pakistan: PM Imran Khan का बड़ा ऐलान, दुष्कर्मियों को सरेआम दें फांसी या बना दो नपुंसक

पाकिस्तान की इमरान सरकार ने कोरोना के मामलों में की को देखते हुए एक इस महीने के शुरुआती सप्ताह में ही ये फैसला लिया था कि 15 सितंबर से देशभर के स्कूल और कॉलेज खुल जाएंगे, हालांकि कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक के बच्चों का स्कूल 23 सितंबर से खुलेंगे।

शिक्षकों और छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य

अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक स्कूलों को 30 सितंबर से खोला जाएगा। वहीं स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के मुताबिक, एक कमरे में अधिक से अधिक 20 छात्रों को ही बैठाया जाएगा। सभी बच्चों की पढ़ाई समानरूप से हो सके इसके लिए छात्रों को समूहों में विभाजित किया गया है और वैकल्पिक दिनों पर भी स्कूलों में पढ़ाई होगी।

सरकार ने स्कूल खोलने के साथ ही शिक्षकों और छात्रों के लिए मास्क लगाकर रखना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने तमाम शिक्षण संस्थानों को ये आदेश दिया है कि प्रेवश द्वारों पर हाथ धोने की सुविधा और सैनिटाइज़र की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए।

Pakistan: विपक्षी नेता शहबाज ने पीएम इमरान पर ठोका 10 अरब के मानहानि का केस, बोले- रोजाना हो सुनवाई

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण बीते 16 मार्च से पाकिस्तान के तमाम शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था। इसके अलावा सभी की बार्षिक परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई थी।

कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख पार

आपको बता दें कि भले ही पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है, लेकिन अभी भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में पाकिस्तान में कोरोना के 404 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या मंगलवार को 302,424 तक पहुंच गई।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 6 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ देश में मरने वालों की संख्या 6,389 हो गई। पाकिस्तान में अब तक 290,261 कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि अभी 563 लोगों की हालत गंभीर है।

Pakistan: कराची में भड़का Anti Shia Protest, सड़कों पर उतरे हजारों लोग, ट्विटर पर #ShiaGenocide ट्रेंड

पाकिस्तान के सिंध में सबसे अधिक 132,250 मामले अब तक सामने आए हैं। इसके बाद पंजाब में 97817, खैबर-पख्तूनख्वा में 37079, इस्लामाबाद में 15962, बलूचिस्तान में 13621, गिलगिट-बाल्टिस्तान में 3269 और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 2266 मामले दर्ज किए गए हैं।

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या करीब 2 करोड़ 90 लाख हो चुकी है, जबकि 9.29 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुई है। अमरीका में करीब 70 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1.94 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned