scriptपाकिस्तान ने खरीदा था चाइनीज ड्रोन, कुछ ही दिन में हुआ खराब, अब चीन न ठीक कर रहा और न बदल रहा | due to bad quality drone pakistani army angry with china | Patrika News

पाकिस्तान ने खरीदा था चाइनीज ड्रोन, कुछ ही दिन में हुआ खराब, अब चीन न ठीक कर रहा और न बदल रहा

Published: Oct 16, 2021 10:58:06 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

रिपोर्ट में ड्रोन की खरीद को पाकिस्तानी आर्मी का एक बुरा सपना बताया गया है। इस ड्राेन की सप्लाई चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने जनवरी 2021 में की थी।अल मायादीन ने बताया कि चीन की ओर से पाकिस्तानी आर्मी को जो ड्रोन भेजे गए थे। उसके पुर्जे घटिया थे और उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं थे। इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनसे ईंधन का रिसाव हो रहा है।
 

drone.jpg
नई दिल्ली।

चीन के समान दुनियाभर में अपनी खराब गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इसके अलावा, चीन की सर्विस भी बेहद खराब मानी जाती है। लेकिन चीन यह सब अपने दोस्त देशों के साथ भी करेगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। ऐसा चीन ने पाकिस्तान के साथ किया है।
चीन की इस हरकत का असर उसके और के बीच संबंधों पर भी पड़ सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण है पाकिस्तानी सेना को घटिया चीनी सैन्य सामान देना।

पाकिस्तानी सेना ने चीन से कुछ आधुनिक सैन्य हथियारों की डिलिवरी ली थी, लेकिन वह इतने घटिया निकले कि सेना उसका इस्तेमाल ही नहीं कर पाई। खराब और घटिया सर्विसिंग के कारण उसके रखरखाव में पाकिस्तानी आर्मी को परेशानी हो रही है।
यह भी पढ़ें
-

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों के बाद इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़, श्रद्धालुओं से मारपीट, एक की हालत गंभीर

अल मायादीन के एक ब्लॉग ने एक रिपोर्ट में बताया है कि भारत के खिलाफ अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए पाक आर्मी ने चीन से तीन ड्रोन लिए थे। आर्मी ने इसे पाकिस्तानी एयरफोर्स में शामिल भी कर लिया था। लेकिन कुछ दिनों में यह मानवरहित हथियारों से लैस ड्रोन खराब हो गए. सेना ने गुस्से में इन्हें आर्मी के बेड़े से भी बाहर कर दिया है।
यही नहीं, रिपोर्ट में ड्रोन की खरीद को पाकिस्तानी आर्मी का एक बुरा सपना बताया गया है। इस ड्राेन की सप्लाई चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने जनवरी 2021 में की थी।अल मायादीन ने बताया कि चीन की ओर से पाकिस्तानी आर्मी को जो ड्रोन भेजे गए थे। उसके पुर्जे घटिया थे और उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं थे। इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनसे ईंधन का रिसाव हो रहा है।
यह भी पढ़ें
-

तालिबान को उसके दोस्त देश ही दे रहे दगा, कतर के बाद रूस ने भी कहा- समर्थन देने में जल्दबाजी नहीं करेंगे

वहीं, चीनी ड्रोन के बेचने वाली चाइना नेशनल एयरो-टेक्नोलॉजी इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है। यहां तक कि पाकिस्तानी आर्मी की ओर से भेजे इंजीनियर्स को नाकाबिल बताया। इसके बाद पाक अधिकारियों ने ड्रोन को सही करने के लिए चीनी टीम भेजने की मांग की है हालांकि, अभी तक चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो