script

पाकिस्तान: जाने माने कलाकार जमील नक्श का लंबी बीमारी का बाद निधन, भारत में हुई थी पैदाइश

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2019 11:48:21 am

जमील नक्श का लंदन के अस्पताल में निधन
पाकिस्तान के अगली पंक्ति के कलाकार माने जाते थे जमील नक्श
उनकी कृतियों में छलका आम आदमी का दर्द

 Jamil Naqsh

लाहौर। जाने-माने पाकिस्तानी कलाकार जमील नक्श का गुरुवार को यूनाइटेड किंगडम में निधन हो गया। पाक मीडिया की खबरों के अनुसार उन्हें निमोनिया से संक्रमित होने के बाद 7 मई को लंदन के सेंट मैरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नक्श को पाकिस्तान के सबसे महान कलाकारों में से जाना जाता है। जमील नक्श अपने सुलेख और आलंकारिक चित्रों के लिए जाने जाते हैं। नक़्श को 1989 में प्राइड ऑफ़ परफॉर्मेंस अवार्ड और 2009 में सितारा-ए-इम्तियाज़ पुरस्कार दिया गया था।

चीन:शंघाई में बहुमंजिली इमारत धराशायी, मलबे में 9 लोगों की फंसे होने की आशंका

जमील नक्श का निधन

इस महीने की शुरुआत में गंभीर निमोनिया से पीड़ित होने के बाद गुपाकिस्तानी चित्रकार जमील नक्श को लंदन भर्ती कराया गया था । यहां गुरुवार को उनका निधन हो गया। पिछले 10 वर्षों से लंदन में रह रहे नक्श को 7 मई को सेंट मैरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों ने उनके ठीक होने की संभावना के बारे में कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया था। जमील नक़्श, सादेकैन, बशीर मिर्ज़ा, इस्माइल गुलगी जैसे कलाकारों की पीढ़ी के हैं। इन कलाकारों ने पाकिस्तानी कला को नई दिशा दी।

नई सरकार बनने तक पाक ने टाला फैसला, पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में 30 मई तक नहीं उड़ सकेंगे भारतीय विमान

भारत में हुआ था जन्म

1939 में उत्तर प्रदेश के कैराना में जन्मे नक्श कलाकारों, लेखकों, कवियों, संगीतकारों और राजनेताओं से भरे-पूरे घर में पैदा हुए थे। 1950 के दशक में कुछ समय के लिए नक्श लाहौर में नेशनल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स में शामिल हो गए। लेकिन जल्द ही उन्होंने कालेज छोड़कर स्वतंत्र व्यवसाय के रूप में चित्रकारी शुरू कर दी थी। उनकी शैली अलग और आसानी से पहचानने योग्य है। औरउनकी कला को उनकी समय अवधि केप्रतिनिधि के रूप में वर्णित किया गया है।अपने छह दशक लंबे करियर में उन्होंने इस्लामी इतिहास, हिंदू पौराणिक कथाओं, देवी-देवताओं और बौद्ध विषयों के साथ साथ पंजाबी किसानों को चित्रित करने में शानदार सफलता पाई।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

ट्रेंडिंग वीडियो