scriptपाकिस्तान में भारी बारिश के बाद बाढ़ का कहर जारी, अब तक 160 की मौत | Flood havoc continues after heavy rains in Pakistan, 160 dead so far | Patrika News

पाकिस्तान में भारी बारिश के बाद बाढ़ का कहर जारी, अब तक 160 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2019 03:51:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान में जुलाई से लेकर अबतक भारी बारिश से संबंधित घटनाओं में लोगों की जान गई है
सिंध के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मुख्य बैराज में जलस्तर बढ़ने के बाद बाढ़ की चेतावनी जारी की है

पाकिस्तान में बाढ़

इस्लामाबाद। दक्षिण एशियाई देशों में भारी बारिश और फिर बाढ़ के कारण सैंकड़ों लोगों की जान चुकी है, जबकि लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान में भी भारी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई है।

पाकिस्तान में जुलाई से लेकर अबतक भारी बारिश से संबंधित घटनाओं में अबतक कुल 161 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 137 अन्य घायल हो गए हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मीडिया प्रमुख साकिब मुमताज ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि बारिश का मौजूदा दौर सोमवार को कराची से थमने की संभावना है।

बांग्लादेश: बाढ़ से नदियों में उफान, 16 जिलों में 108 लोगों की मौत

स्थानीय मीडिया ने रविवार को बताया कि पाकिस्तान के दक्षिण सिंध प्रांत के कराची में बारिश से संबंधित हादसों में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, और दर्जनों अन्य घायल हो गए।

समा टीवी के मुताबिक, 192 मिलीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हुई भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों और मुख्य मार्गो में पानी भर गया, जिससे लोग अपने घरों में फंस गए और सड़क और रेल परिवहन बाधित हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि छत गिरने और करंट लगने की घटनाओं की वजह से ज्यादातर जानलेवा हादसे हुए हैं, जिसमें दर्जनों पशुओं की भी मौत हुई हैं, जिन्हें लोगों ने बकरीद पर कुर्बानी के लिए खरीदा था।

पाकिस्तान में बाढ़

पीड़ितों के लिए कराई जा रही है व्यवस्था

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि बारिश से दर्जनों लोग विस्थापित हो गए हैं, और उन्होंने उनके लिए अस्थायी टेंट की व्यवस्था की है, जहां उन्हें भोजन, बिस्तर और दवाई उपलब्ध कराई जा रही है।

शहर के 35 प्रतिशत हिस्से में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई, क्योंकि खराब मौसम के कारण लगभग 500 बिजली फीडर बंद कर दिए गए थे। शहर के बिजली प्रदाता, कराची इलेक्ट्रिक ने रविवार को ट्वीट् कर कहा कि उन्होंने करंट लगने की घटनाओं को रोकने के लिए बारिश के पानी में जलमग्न कुछ क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी।

पाकिस्तान में बादल फटने से 22 लोगों की मौत, कई लापता

शहर के अधिकारियों ने नागरिकों को बिजली के खंभे से दूर रहने और बारिश के दौरान घर के अंदर रहने के लिए कहा है, ताकि कोई दुर्घटना न हो। कुछ क्षेत्रों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान चला रहे सिंध के प्रांतीय अधिकारियों की सहायता के लिए सेना और अर्धसैनिक बलों को बुलाया गया।

इससे पहले शनिवार को, सिंध के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मुख्य बैराज में जलस्तर बढ़ने के बाद बाढ़ की चेतावनी जारी की। यह तीन सप्ताह से भी कम समय में शहर में मॉनसून की बारिश का दूसरा दौर है। इससे पहले जुलाई के अंतिम सप्ताह में कराची में बारिश के पहले दौर के दौरान लगभग 25 लोग मारे गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो