scriptKarachi Plane Crash: मृतकों के परिजनों ने DNA टेस्ट पर जताया संदेह, अधिकारियों पर गड़बड़ी का आरोप | Karachi Plane Crash: Relatives of dead person expressed suspicion on DNA test | Patrika News

Karachi Plane Crash: मृतकों के परिजनों ने DNA टेस्ट पर जताया संदेह, अधिकारियों पर गड़बड़ी का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2020 10:31:43 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान ( Pakistan ) के विमान हादसे में मारे गए परिजनों ने सिंध फॉरेंसिक डीएनए और कराची विश्वविद्यालय के सिरोलॉजी लैब ( SFDL ) में की गई DNA Test पर संदेह जताया है।
कराची में 22 मई को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) का कराची की घनी आबादी वाली मॉडल कॉलोनी में विमान दुर्घटना ( Plane Crash ) हो गया था, जिसमें 97 लोगों के मारे गए थे।

Karachi Plane Crash

Karachi Plane Crash: Relatives of dead person expressed suspicion on DNA test

कराची। पाकिस्तान ( Pakistan ) में पिछले महीने 22 मई को एक विमान हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों ने अब DNA जांच पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इतना ही नहीं शवों की ठीक से पहचान न हो पाने को लेकर अधिकारियों पर गड़बड़ी का भी आरोप लगाया है।

दरअसल, पाकिस्तान के कराची ( Karachi Plane Crash ) में 22 मई को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) के विमान दुर्घटना में मारे गए 97 लोगों के परिजनों ने सिंध फॉरेंसिक डीएनए और कराची विश्वविद्यालय के सिरोलॉजी लैब ( SFDL ) में की गई डीएनएन जांच पर संदेह जताया है।

पाकिस्तानी सिनेमा की पहली अभिनेत्री Sabiha Khanum का 84 साल की उम्र में निधन

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए मृतकों के परिजनों ने इस प्रक्रिया में देरी और हेरफेर करने पर प्रकाश डाला और सरकार से इस मामले को देखने की मांग की। बता दें कि विमान 22 मई को कराची की घनी आबादी वाली मॉडल कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें कई शवों की पहचान नहीं हो पाई थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ugom1

परिजनों ने अधिकारियों पर लगाया भ्रष्टाचार के आरोप

बता दें कि विमान दुर्घटना में पत्नी और बच्चों को खो देने वाले आरिफ इकबाल ने अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि जब वह अपनी पत्नी और अपनी बड़ी बेटी की पहचान करने में सक्षम थे, उनके बेटे और छोटी बेटी की पहचान करने के लिए डीएनए जांच की आवश्यकता थी।

उन्होंने कहा, ‘मैंने अपना डीएनए नमूना उपलब्ध कराया और कुछ घंटों में परिणाम की उम्मीद की, लेकिन पांच दिन बाद भी मेरे पास कुछ नहीं है। बार-बार विभिन्न संस्थानों का चक्कर लगाना पड़ा और परेशानियों का सामान करना पड़ा।’ वहीं, हादसे में भाई को खो देने वाले अहमद मुर्तजा ने बताया कि उन्हें SFDL से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, जबकि पंजाब फोरेंसिक साइंस एजेंसी ( PFSA ) ने एक दिन के भीतर ऐसा किया था।

Coronavirus: WHO ने पाकिस्तान में बढ़ रहे मामलों पर जताई चिंता, सख्त Lockdown लगाने की दी हिदायत

अहमद मुर्तजा ने कहा कि मेरे पिता को बताया गया था कि उनका नमूना किसी भी शव से मेल नहीं खाया। बाद में मुझे पता चला कि जिस शव से नमूने का मिलान हुआ वह दूसरे परिवार को दिया गया था। मुझे अभी तक नहीं पता कि मेरे भाई का शव किसने लिया और उन्होंने उसे कहां दफनाया। अन्य रिश्तेदारों ने SFDL पर उन्हें गुमराह करने और गलत जांच परिणाम जारी करने का आरोप लगाते हुए समान दावे किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो