scriptपाकिस्तान में #MeToo मुहिम हुई तेज, जद में आईं कई हस्तियां | #MeToo movement makes debut in Pakistan, high-profile people named | Patrika News

पाकिस्तान में #MeToo मुहिम हुई तेज, जद में आईं कई हस्तियां

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2018 02:53:48 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

दोनों ने खुद को पाक साफ बताते हुए अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया है।

Pak

पाकिस्तान में #MeToo मुहिम हुई तेज, जद में आईं कई हस्तियां

इस्लामाबाद। विश्व भर में #MeToo मुहिम के तहत स्त्रियां अपने खिलाफ हुईं शोषण की बातों को बता रही हैं। जिसमें कई मशहूर शख्सियतों पर यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं। #MeToo कैंपेन अब भारत से होता हुआ पड़ोसी देश पाकिस्तान पहुंच गया है। यहां पर कई ‘इज्जतदार’ लोग ‘बेनकाब’ हुए हैं। जुनैद अकरम और फैजल ईधी पर महिला के साथ बदसलूकी के आरोप लगे हैं। बता दें कि जुनैद पाकिस्तान में बड़े कॉमेडियन हैं। अतंरराष्ट्रीय स्तर पर काफी मशहूर भी हैं। वहीं फैजल ईधी पाकिस्तान के एक बड़े समाजसेवक और व्यावसायी बेटे हैं। हालांकि उन दोनों ने खुद को पाक साफ बताते हुए अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया है।
#Metoo: पुरुषों के साथ भी ज्यादती, सैफ अली खान-अध्ययन सुमन समेत कई लोगों का छलका दर्द

https://twitter.com/NamkeenJalebi/status/1049647438619787265?ref_src=twsrc%5Etfw
पत्रकार के ट्वीट से तेज हुई मुहिम
9 अक्टूबर को टीवी एंकर और पत्रकार रूबैया अनम ने ट्वीट पोस्ट करके कहा, “कई महिलाएं एक जाने माने कॉमेडियन और सोशल मीडिया पर्सनालिटी द्वारा यौन उत्पीड़न के खिलाफ बोल रही है। उन्होंने दर्जनों लड़कियों से झूठ बोला साथ ही उनपर दबाव भई डाला। उनमें से कुछ लड़कियां मेरे पास मदद के लिए पहुंची। वह जानना चाहती थी कि उन्हें अब क्या करना चाहिए” हालांकि इस ट्वीट में उन्होंने जुनैद का नाम नहीं बताया। चोट खाईं महिलाएं खुद सोशल मीडिया पर आकर पाकिस्तान के स्टार कॉमेडियन जुनैद अकरम पर आरोप लगाने लगी। उनका नाम उजागर हो गया। एक लड़की ने आपबीती सुनाते हुए लिखा जुनैद अकरम ने मुझे होटल के कमरे में आमंत्रित किया। अगले दिन ट्रैवल एजेंसी की बस में जबरदस्ती मेरा हाथ पकड़ लोगों को ये दिखाने लगे कि मैं उनकी बहुत करीबी हूं। मैंने उनके बर्ताव की शिकायत ट्रैवल एजेंसी से भी की। अपने आरोपों पर सफाई देते हुए अकरम ने कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं और मैं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगा।
https://twitter.com/hashtag/MeToo?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ईधी फाउंडेशन के चेयरमैन पर लगे आरोप

पाकिस्तान के जाने माने समाज-सेवी/जन हितैषी स्वर्गीय अब्दुल सत्तार ईधी के बेटे और ईधी फाउंडेशन के चेयरमैन फैजल ईधी का नाम भी #MeToo में आया है। पूर्व पत्रकार उरूज जिया ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाय है। महिला पत्रकार उरूज ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उरू ने लिखा, “पहली मुलाकात के बाद ही फैजल ने उनसे नजदीकियां बढ़ाने की कोशिश शुरू कर दी। उन्होंने मेरा नंबर मांगा, जो मैेंने दे दिया, हालांकि उन्होंने पहली ही मुलाकात में जिस तरह मेरा हाथ पकड़कर खींचा तो हक्की बक्की रह गई। फिर फैजल ने जब तब आधी रात को मैसेज भेजने शुरू किये।” साथ ही उन्होंने बताया कि फैजल ने धमकी दी कि अगर मैं उनसे दोस्ती नहीं रखूंगी तो वो फंड रोक दिया जाएगा। मैंने तीखी प्रतिक्रिया दी। मुझे समझ में नहीं आ रहा था कि कोई इतना बड़ा शख्स, जो विवाहित और जिसके बच्चे हों, उम्र में कहीं ज्यादा बड़ा, वो ऐसा कर सकता है।” फैजल ने आरोपों का खंडन किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो