पाकिस्तान में सऊदी अरब के शासक किंग सलमान के नाम पर बनाई जा रही है विशाल मस्जिद

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक विश्वविद्यालय के नए परिसर में सऊदी अरब के शासक किंग सलमान के नाम पर एक विशाल मस्जिद बनाई जा रही है।

By: Anil Kumar

Updated: 09 May 2021, 03:58 PM IST

इस्लामाबाद। अभी हाल के कुछ समय में पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तों में तल्खियां थोड़ी बढ़ी है। ऐसे में इस तल्खी को कम करने के लिए पाकिस्तान तमाम तरह की कोशिशें कर रहा है। चूंकि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को सऊदी अरब से अरबों डॉलर का कर्ज मिलता है। लिहाजा, पाकिस्तान किसी भी कीमत पर सऊदी से दुश्मनी मोल नहीं लेना चाहता है।

अब पाकिस्तान को सऊदी का सबसे हिमायती दिखाने की कोशिशों के बीच पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में सऊदी अरब के शासक किंग सलमान के नाम पर एक विशाल मस्जिद बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस विशाल मस्जिद का निर्माण इस्लामाबाद के अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक विश्वविद्यालय के नए परिसर में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :- Saudi Arabia ने Pakistan को दिया करारा झटका, अब उधार में Crude oil देना किया बंद

जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना को किंग सलमान ने मंजूरी दी थी। इस मस्जिद को बनाने के लिए 3.2 अरब डॉलर की लागत का अनुमान है। 41,200 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले इस मस्जिद के में एक प्रार्थना कक्ष, पुस्तकालय और एक संग्रहालय भी शामिल होगा। इसके अलावा, क्राउन प्रिंस आमिर मोहम्मद बिन सलमान के नाम पर एक कॉन्फ्रेंस हॉल भी बनाया जाएगा।

प्रार्थना हॉल 6,800 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा, जिसमें 6,000 से अधिक लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं। यह मस्जिद सभी तरह के हाइटैक सुविधाओं से लैस होगा। साथ ही साथ पुरुषों और महिलाओं के लिए टॉयलेट सिस्टम का भी निर्माण किया जाएगा।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned