scriptपाकिस्तान ने लगाया कुलभूषण की पत्नी पर जासूसी का आरोप, संसद में उठा मुद्दा | pak alleges kulbhusan jadhavs wife had some spy elements in her shoe | Patrika News

पाकिस्तान ने लगाया कुलभूषण की पत्नी पर जासूसी का आरोप, संसद में उठा मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2017 01:04:42 pm

Submitted by:

Pradeep kumar

पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया कि जाधव की पत्नी के जूतियों में जासूसी उपकरण होने का अंदेशा था

kulbhusan jadhav meeting
नई दिल्ली। पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से उनकी पत्नी और मां की मुलाकात विवादों में है। दरअसल, पाकिस्तान ने जिस तरह से कुलभूषण जाधव को अपनी पत्नी और मां से मिलने दिया, उस पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया। अब इस मामले में बड़ी खबर ये है कि पाकिस्तान ने कूलभूषण जाधव की मां और पत्नी पर जासूसी के आरोप लगाए हैं। मंगलवार को कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। सरकारी निवास पर हुए इस मुलाकात में विदेश सचिव और पाकिस्तान में भारत के उप उच्चायुक्त जेपी सिंह भी शामिल थे। बुधवार को संसद में कांग्रेस नेताओं ने इस मुद्दे पर पाक की निंदा की ।
संसद में उठा मुलाकात के दौरान पाक के रवैये का मुद्दा
इस मुद्दे को कांग्रेस ने लोक सभा में उठाने की बात कही थी। बुधवार को लोकसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने पाक के रवैये की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा हम पाकिस्तान में कुलभूषण की मां और पत्नी के साथ हुए बर्ताव की निंदा करते हैं। कुलभूषण जाधव को अपने देश वापस बुलाया जाना चाहिए। साथ ही कांग्रेस के ही कपिल सिब्बल ने भी इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘हमें पाकिस्तान से कुछ अच्छा करने की कोई उम्मीद नहीं है, जिस तरह से कुलभूषण की मां और पत्नी के साथ बर्ताव हुआ वह शर्मनाक है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर लोक सभा तथा राज्य सभा में गुरूवार को बयान देने की बात कही है।
जाधव से मुलाकात के वक्त माहौल बेहद डरावना
बता दें कि पाकिस्तान में, जाधव से मुलाकात के दौरान और उससे पहले भी उनकी मां और पत्नी से जिस तरह व्यवहार किया गया, भारत में उसकी कड़ी निंदा हो रही है। भारत ने पाकिस्तान के इस रवैये पर कड़ा ऐतराज जताया है। इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय रवीश कुमार ने कहा कि इस मुलाकात से पहले दोनों ही देश कूटनीतिक स्तर पर संपर्क में थे। लेकिन पाकिस्तान के रवैये ने साफतौर इस समझ का उल्लंघन किया है। जाधव से मुलाकात के वक्त बैठक का माहौल बेहद डरावना था। यहीं नहीं उस समय माहौल भी बहोत तनावपूर्ण था जिससे जाधव भी बेहद तनाव में थे।
मुलाकात के बाद भी जाधव की पत्नी की जूतियां वापस नहीं की गयी
मुलाकात के वक्त ऐसा मालूम हो रहा था कि वो जबरदस्ती सिखाई गयी बातें ही बोल रहे थे।रवीश ने मुलाकात से पहले परिजनों के कपड़े बदलवाने, चूड़ी-बिंदी और जूतियां उतरवाने पर कड़ी नाराज़गी जतायी है। उन्होंने इसे धार्मिक मान्यताओं पर भी चोट बताया है। बता दें कि मुलाकात के बाद भी जाधव की पत्नी के जूते वापस नहीं दिए गए।
सुरक्षा इंतजामों के चलते उतरवाए जूते : पाक प्रवक्ता
दूसरी तरफ पाक के रवैये पर भारत के विरोध पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री फैसल मुहम्मद ने भी बयान जारी किया। उन्होंने अपने बयान में कहा कि जाधव के पत्नी की जूतियों को सुरक्षा इंतजामों के दृष्टि से निकलवाया गया था। उन्होंने का की जूतों में कुछ संदिग्ध वस्तु होने की आशंका थी इसकी जांच के लिए ही जूतियां बदलवायी गयी।
जूतियों में जासूसी उपकरण होने का दावा
साथ ही पाक ने अपने बयान में यह भी कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ बिना वजह किसी जुबानी जंग में नहीं पड़ना चाहता है। पाक ने भारत के आपत्तियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि अगर भारत कि चिंताएं गंभीर थी, तो जाधव के परिजन यह उप उच्चायुक्त ने अपने इतरा के दौरान ही मीडिया के सामने क्यों नहीं उठाया।
पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी दावा किया कि जाधव की पत्नी के जूतियों में जासूसी उपकरण होने का अंदेशा था जिसकी जांच चल रही है।
जाधव को रिहा करने पूरा प्रयास करेंगी सुषमा
बता दें कि सुषमा स्वराज के साथ जाधव के परिजनों की मुलाकात करीब एक घंटे लम्बी रही।
इस मुलाकात में दोनों ने जाधव से मुलाकात के समय का वृतांत, पाक अधिकारीयों के व्यवहार और कुलभूषण के स्थिति सम्बंधित सभी तथ्यों को बताया। खबरों के अनुसार सुषमा स्वराज ने जाधव के परिजनों से जाधव के रिहाई के लिए हर संभव प्रयास करने का वादा किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो