India-China तनाव के बीच PAK की साजिश, पाकिस्तान के तीनों सेना प्रमुखों और ISI ने की बैठक

HIGHLIGHTS

  • भारत-चीन ( India China ) की सेना में टकराव की खबर सामने आने के बाद पाकिस्तान ( Pakistan ) की खुफिया एजेंसी ISI के मुख्‍यालय में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने एक खुफिया मीटिंग की।
  • आम तौर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख जॉइंट चीफ ऑफ स्‍टॉफ ( Joint chief of staff ) की कमेटी में मिलते हैं जिसकी बैठक अंतिम बार जुलाई 2018 में हुई थी।

By: Anil Kumar

Updated: 17 Jun 2020, 04:38 PM IST

इस्‍लामाबाद। भारत-चीन ( India-China ) सैनिकों के बीच लद्दाख सीमा के पास गलवान घाटी ( Galwan Vally ) में सोमवार की रात हुए हिंसक झड़प के बाद पाकिस्तान सक्रिय हो गया है। पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी ISI अब भारत-चीन विवाद ( India-China Tension ) का फायदा उठाकर कश्मीर घाटी में अस्थिरता पैदा करने का रास्ता तलाशने में जुट गई है।

यही कारण है कि इधर, भारत-चीन की सेना में टकराव की खबर सामने आई और उधर मंगलवार देर शाम खुफिया एजेंसी ISI के मुख्‍यालय में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने एक खुफिया मीटिंग की। सेना के साथ इस तरह की बैठक करीब दो सा‍ल बाद हुई। मीडिया रिपोर्ट में जो बातें सामने आई है, उसके अनुसार, इस मीटिंग का एजेंडा भारत-चीन में जारी तनाव के बीच पाकिस्तानी सेना की क्या भूमिका हो सकती है इसपर विचार करना था।

पूर्व मंत्री का पीएम मोदी पर तंज, नेपाल जैसा देश हमें आंखें दिखा रहा है, कहां है 56 इंच का सीना

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर ब्रीफिंग के लिए ISI के मुख्‍यालय में तीनों सेनाओं के प्रमुखों का इस तरह साथ आना काफी दुर्लभ है। कभी-कभी ऐसा मौका आता है, जब इस तरह से देखने को मिलता है।

बैठक में तीनों सेना प्रमुख और ISI के अधिकारी रहे मौजूद

इधर, पाकिस्‍तानी सेना ने बयान जारी करते हुए कहा है कि तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच हुई इस बैठक का मुख्य एजेंडा नियंत्रण रेखा और कश्‍मीर के हालात पर चर्चा करना था। बता दें कि इस बैठक में पाकिस्‍तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा, नेवी चीफ जफर महमूद अब्‍बासी और वायुसेना प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान शामिल हुए।

Pakistan के मौलना ने कोरोना पर दी नई थ्योरी, कहा-हम जब सोते हैं तब संक्रमण भी सो जाता है

इसके अलावा पाकिस्‍तानी की सेना और खुफिया एजेंसी ISI के कई अन्य आला अधिकारी भी मौजूद रहे। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, आम तौर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख जॉइंट चीफ ऑफ स्‍टॉफ की कमेटी में मिलते हैं जिसकी बैठक अंतिम बार जुलाई 2018 में हुई थी।

गलवान घाटी में तनाव

आपको बता दें कि लद्दाख सीमा के गलवान घाटी में सोमवार की रात चीन और भारतीय सेना आमने-सामने आ गई। इस दौरान हिंसक झड़प हुई। इस हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए वहीं, चीन के 43 जवान हताहत हुए हैं। हालांकि चीन ने आधिकारिक पुष्टि में ये नहीं बताया कि कितने सैनिक मारे गए, लेकिन इतना बताया कि उनके भी सैनिक मारे गए हैं।

 

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned