Pakistan: Corona संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इमरान सरकार का बड़ा फैसला, 26 नवबंर से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Closed All Educational Institutions: सरकार ने 26 नवंबर से 10 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।
  • दिसंबर में आयोजित होनेवाली सभी परीक्षाओं को 15 जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Nov 2020, 07:58 PM IST

इस्लामाबाद। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और लगातार लाखों की संख्या में हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर कई देशों ने लॉकडाउन और अन्य तरह के प्रतबंधों को फिर से लागू किया है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना ( Coronavirus In Pakistan ) के बढ़ते मामलों के बीच इमरान सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने 26 नवंबर से 10 जनवरी तक स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

Pakistan: इमरान खान ने मुस्लिम देशों को लिखा खत, इस्लामोफोबिया के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

इस संबंध में सोमवार को शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद की अगुवाई में राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक हुई, जिसमें कोरोना महामारी की समीक्षा की गई। इसके बाद बैठक में देशभर में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए छात्रों के लिए सर्दी की छुट्टी को बढ़ाने का फैसला किया गया।

10 जनवरी तक शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद

राजधानी इस्लामाबाद में स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार डॉक्टर फैसल सुल्तान के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद ने बताया कि गुरुवार से सभी छात्र अपने घरों पर ही पढ़ाई करेंगे। जहां तक संभव होगा छात्रों को ऑनलाइन होमवर्क दिया जाएगा। जहां पर ऑनलाइन सुविधा नहीं है वहां पर प्रातींय सरकारें आगे फैसला करेंगी, लेकिन घर से सभी प्रयास को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

Pakistan: इमरान सरकार के लिए बढ़ी मुसीबत! रोक के बावजूद 22 नवंबर को पेशावर में विपक्षी दलों की विशाल रैली

शफाकत महमूद ने आगे बताया कि 'होम लर्निंग' 26 नवंबर से 24 दिसंबर तक जारी रहेगी। 25 दिसंबर से 10 जनवरी, 2021 तक सर्दी की छुट्टियां रहेंगी। यदि 11 जनवरी से हालात में सुधार होता है, तो एक बार फिर सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोला जा सकेगा। उन्होंने बताया कि दिसंबर में आयोजित होनेवाली सभी परीक्षाओं को 15 जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है।

हालांकि, प्रोफेशनल परीक्षाएं शेड्यूल के मुताबिक जारी रहेंगी और प्रवेश परीक्षाएं रूटीन के मुताबिक आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाएं एसओपी के साथ आयोजित की जाएगी। इसके अलावा मार्च या अप्रैल में होनेवाली परीक्षाओं को आगे बढ़ाकर मई और जून में कराने की सलाह दी गई है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned