scriptभारत की बारिश से पाकिस्तान पर मंडराए मुसीबतों के बादल, गांव खाली करने का अलर्ट जारी | Pakistan issues alert after India releases water in sutlej | Patrika News

भारत की बारिश से पाकिस्तान पर मंडराए मुसीबतों के बादल, गांव खाली करने का अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2019 02:48:33 pm

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तान पर मंडरा रहा है भीषण बाढ़ का खतरा
भारत द्वारा पानी छोड़े जाने पर बढ़ा सतलुज का जलस्तर: पाक अधिकारी

Flood in Sutlej

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इस वक्त भारी बारिश का कहर बरस रहा है। इसी बीच वहां पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के अधिकारियों ने बाढ़ संबंधित अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट सतलुज और अलची बांध में पानी छोड़े जाने के बाद जारी किया गया है। इस बारे में पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया से जानकारी मिल रही है।

बढ़ रहा है सतलुज का जलस्तर

रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि पंजाब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PDMA) ने सोमवार को यह अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की ओर से पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज का जलस्तर काफी बढ़ चुका है। इसके चलते बाढ़ का खतरा बढ़ते देख अलर्ट जारी किया है। पंजाब के PDMA में संभावना जताई है कि जिले के गंडा सिंह वाला गांव में 125,000 और 175,000 क्यूसेक के बीच बाढ़ का पानी पहुंच सकता है।

पाकिस्तान में भारी बारिश के चलते अबतक 42 की गई जान, करंट लगने के कारण हुई सबसे अधिक मौतें

12 घंटे में पहुंच जाएगा पानी

PDMA ने अलर्ट जारी करते हुए एजेंसियों को सुरक्षात्मक उपाय उठाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, PDMA खैबर पख्तूनख्वा के महानिदेशक ने कहा है कि भारत की ओर से अचानक अलची बांध में पानी छोड़ा गया है। इस कदम से सिंधु नदी में बाढ़ के हालत बन सकते हैं। उन्होंने कई प्रांतीय उपायुक्तों को इस बारे में चेतावनी देते हुए लिखा कि भारत द्वारा छोड़े गए पानी को तारबेला बांध तक पहुंचने में 12 घंटे लगेंगे।

हर तरह की चुनौती के लिए रहें तैयार

पानी डेरा इस्माइल खान तक लगभग 15 से 18 घंटे में पहुंच सकता है। अधिकारी ने हर तरह की अप्रिय स्थिति निपटने और सिंधु नदी के पास निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी ने पहले से ही नौकाएं और तैराक के इंतजाम करने का निर्देश दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो