पाकिस्तान: खैबर पख्तूनख्वाह की 13 सीटों पर परिणाम घोषित, PTI ने 5 सीटों पर जमाया कब्जा

पाकिस्तान: खैबर पख्तूनख्वाह की 13 सीटों पर परिणाम घोषित, PTI ने 5 सीटों पर जमाया कब्जा

Anil Kumar | Updated: 22 Jul 2019, 10:21:10 AM (IST) पाकिस्तान

  • Khyber Pakhtunkhwa Assembly polls results: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 5-5 सीटों पर जीत दर्ज की
  • खैबर पख्तूनख्वा की 16 सीटों में विधानसभा चुनाव हुए थे

पेशावर। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 16 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में से 13 के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए।

खैबर पख्तूनख्वा में विलय होने से पहले संघीय शासन वाले कबायली क्षेत्र ( फाटा ) में बीते साल प्रांतीय विधानसभा के नए क्षेत्रों का सीमांकन होने के बाद ऐतिहासिक रूप से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान के परिणाम घोषित किए गए हैं।

पाकिस्तान चुनाव: दिल टूटने से चुनाव जीतने तक खुद को कैसे संभाला इमरान खान ने, कुछ ऐसी है कहानी

13 सीटों में घोषित नतीजों में पांच सीटोें पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने बाजी मारी जबकि अन्य पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने परचम लहराया।

वहीं अवामी नेशनल पार्टी, जमियत उलेमा-ई-इस्लाम (एफ) और जमात-ए-इस्लामील को एक-एक सीट मिली है। हालांकि यह घोषणा अभी अनाधिकारिक तौर की गई है।

PTI ने पांच सीटों पर जमाया कब्जा

रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, PTI के विजयी उम्मीदवारों में अनवर जेब खान, अजमल खान, सैयद इकबान मियां, आबिद रहमान और मोहम्मद इकबान हैं जो क्रमश: पीके-100 बाजौर-1, पीके-101 बाजौर-2, पीके-109 कुर्रम-2, पीके-115 सीमांत क्षेत्र और पीके-111 उत्तरी बजरीस्तान-1 से चुनाव जीते हैं।

एनपी के निसार मोहम्मद खबर पख्तूनख्वा विधानसभा के पीके-103 मोहमंद-1 से और जमियत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) के मोहम्मद रियाज पीके-108 कुर्रम-1 से एवं जमात-ए-इस्लामी के सिराजुद्दीन पीके-102 बाजौर-3 से विजयी हुए हैं।

पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान ने शुरू की सरकार बनाने की कवायद, विरोध में एकजुट हुईं अन्य पार्टियां

पांच निर्दलीय विजयी उम्मीदवारों में अब्बास रहमान, शाफिक अफरीदी, बिलावल अफरीदी, मोहम्मद शफीक खान और सैयद गाजी गजान जमाल शामिल हैं जो क्रमश: पीके-104-2, पीके-105 खबर-1, पीके-106 खबर-2, पीके-107 खबर-3 और पीके-110 ओरकजई से चुनाव जीते हैं।

इमरान खान

अन्य सीटों पर मतगणना जारी

बताया जा रहा है कि बाकी बचे सीटों पर मतगणना जारी है। गौरतलब है कि यह कबायली इलाका पिछले दो दशक तक आतंकवाद और सैन्य कार्रवाई से काफी प्रभावित रहा।

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा के लिए कबायली जिलों की 16 सीटों पर मतदान हुआ। इस चुनाव में कुल 285 उम्मीदवार शामिल हुए, जिनमें 84 उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक पार्टियों से थे, जबकि 201 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल थे।

पाकिस्तान चुनाव: पुराना है इमरान खान का तालिबान कनेक्शन, ऐसे ही नहीं बने सेना के फेवरेट

चुनाव प्रक्रिया के लिए कुल 1895 मतदान केंद्र बनाए गए थे। किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए इस्लामाबाद व पेशावर में शिकायत केंद्र बनाए गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned