पाकिस्तान ने तैयार की घरेलू कोरोना वैक्सीन, जल्द बड़े पैमाने पर 'पाकवैक' का होगा उत्पादन

पाक पीएम इमरान खान के स्वास्थ्य सलाहकार फैसल सुल्तान ने एक समारोह में इसे लॉन्च किया। चीन का जताया आभार।

By: Mohit Saxena

Published: 02 Jun 2021, 05:16 PM IST

लाहौर। पाकिस्तान ने खुद की कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। इसका नाम पाकवैक (PakVac) रखा गया है। मंगलवार को एक समारोह में इसे लॉन्च करा गया। इसकी जानकारी इमरान खान के स्वास्थ्य सलाहकार फैसल सुल्तान ने दी। इसके पहले चीन और रूस की वैक्सीन पर पाक निर्भर था। वह उसे खरीद रहा था। हालांकि, सुल्तान ने इस वैक्सीन की क्षमता का कोई जिक्र नहीं किया।

Read More: ओमान की खाड़ी में ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज डूबा, रात में अचानक लगी आग

जल्द बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर देंगे

सुल्तान के अनुसार उन्होंने अपनी वैक्सीन तैयार कर ली है। कुछ ही दिनों में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करा जाएगा। वैक्सीन लॉन्च के मौके पर मीडिया से बातचीत में डॉक्टर फैसल ने कहा कि उनके देश के लिए जरूरी था कि वह अपनी वैक्सीन खुद तैयार करे। अब यह तैयार हो गई है तो हम जल्द ही इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर देंगे।

दोस्त के रूप में मजबूती से खड़ा रहा चीन

फैसल के अनुसार इस वैक्सीन को तैयार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। टीम को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। डॉक्टर ने कहा कि इस दौरान चीन हमारे दोस्त के रूप में मजबूती के साथ खड़ा रहा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की टीम ने भी बेहतरीन काम किया।

बहुत बड़ी चुनौती

सुल्तान के अनुसार कच्चे माल से वैक्सीन को तैयार करना अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती की तरह है। आज हमें इसका फख्र हो रहा है कि हमारी टीम ने सभी दिक्कतों को पार कर वैक्सीन तैयार करने में कामयाबी हासिल की है।

Read More: गलवान घाटी में मारे गए चीनी सैनिकों की संख्या पर उठाए थे सवाल , ब्लॉगर को आठ माह की जेल

60 फीसदी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर

इस दौरान नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के चीफ असद उमर ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बीती दोनों लहरों के मुकाबले काफी अधिक है। इस दौरान करीब 60 फीसदी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

इस मौके पर पाक में चीन के राजदूत नोंग रोंग ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पाक की इस वैक्सीन के उत्पादन से पता चलता है कि उसकी और चीन की दोस्ती कितनी मजबूत है। पाक ने ही सबसे पहले चीन की वैक्सीन पर विश्वास जताया था।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned