Apps Ban: भारत की राह पर पाकिस्तान, टिंडर समेत पांच ऐप्स बैन करने को लेकर PTA ने भेजा नोटिस

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ( PTA ) की ओर से टिंडर समेत पांच ऐप्स के मैनेजमेंट को नोटिस भी भेजा है। हालांकि इन कंपनियों की तरफ से अभी तक कोई जवाब सामने नहीं आया है।
  • PTA ने अनैतिक या अश्लील सामग्री स्ट्रीमिंग के नकारात्मक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

By: Anil Kumar

Updated: 02 Sep 2020, 09:41 PM IST

इस्लामाबाद। भारत ने चीन पर एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन लगा दिया है। वहीं अब पाकिस्तान भी भारत की राह पर चलने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, पाकिस्कान अब कई सोशल और डेटिंग ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी में है।

इसको लेकर पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ( PTA ) की ओर से टिंडर समेत पांच ऐप्स के मैनेजमेंट को नोटिस भी भेजा है। हालांकि इन कंपनियों की तरफ से अभी तक कोई जवाब सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि PTA ने अनैतिक या अश्लील सामग्री स्ट्रीमिंग के नकारात्मक प्रभावों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

Pakistan: इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ को सरेंडर करने का दिया मौका, कहा- अगली सुनवाई में हों हाजिर

PTA ने कहा है कि टिंडर, ग्राइंडर, टैग्ड, स्काउट और 'से हाय' को नोटिस जारी किया गया है और डेटिंग सेवा हटाने को कहा गया है। इतना ही नहीं, सामग्री की लाइव स्ट्रीमिंग को स्थानीय कानून के तहत मॉडरेट करने के लिए भी कहा गया है। बता दें कि पूी दुनिया में पाकिस्तान इंडोनेशिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम बहुल देश है। एक इस्लामिक राष्ट्र होने की वजह से यहां पर विवाहेतर संबंध और समलैंगिकता को इस्लाम के खिलाफ माना जाता है।

फैसले की हो रही है आलोचना

आपको बता दें कि पाकिस्तान में इस्लाम के मूल्यों के खिलाफ बताते हुए कई ऐप्स को पहले ही बैन किया जा चुका है। अब जिन पांच ऐप्स को बैन करने को लेकर नोटिस जारी किया गया है, इन सभी पर भी इस्लाम के मूल्यों के खिलाफ काम करने का आरोप है।

PTA ने यूट्यूब से भी कार्रवाई करने को कहा

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने इससे पहले बीते जुलाई महीने में वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक को अश्लील सामग्री हटाने के लिए अंतिम चेतावनी दी थी। इसके अलावा लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो लाइव को भी 10 दिनों के लिए बैन कर दिया था।

ब्रिटिश पीएम के आवास के सामने Pakistan के खिलाफ लगे नारे , बलूचिस्तान में दमनकारी शासन का विरोध

पिछले हफ्ते PTA ने यूट्यूब को तत्काल प्रभाव से अश्लील, अभद्र, अनैतिक, नग्न और नफरती सामग्री को पाकिस्तान में देखने पर रोक लगाने को कहा था। बता दें कि टिंडर दुनिया भर में डेटिंग के लिए मशहूर ऐप है। वहीं, ग्राइंडर अपने आपको एलजीबीटी समुदाय के लोगों के लिए सोशल नेटवर्किंग और डेटिंग ऐप बताता है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned